.

Delhi Riots Chargesheet : ताहिर हुसैन ही था दिल्ली दंगों का मास्‍टरमाइंड, फंडिंग भी उसी ने की

दिल्‍ली दंगों को लेकर दिल्‍ली पुलिस मंगलवार को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 1030 पन्नों की चार्जशीट में ताहिर हुसैन को ही दंगों का मास्टरमाइंड करार दिया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jun 2020, 02:35:56 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्‍ली दंगों (Delhi Violence) को लेकर दिल्‍ली पुलिस मंगलवार को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 1030 पन्नों की चार्जशीट में ताहिर हुसैन (Tahir Huassain) को ही दंगों का मास्टरमाइंड करार दिया गया है. उसी ने दंगे करवाए और फंडिंग भी की. दंगों के लिए 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा पैसे खर्च किए गए. दंगों में ताहिर का भाई शाहआलम भी आरोपी है. दोनों भाइयों के अलावा 15 अन्‍य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. चाजर्शीट में कहा गया है कि दंगों से पहले CAA के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे लोगों से तहिर ने बात की थी.

यह भी पढ़ें : मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए लोगों को माननी होंगी ये शर्तें, एडवायजरी जारी

चार्जशीट के मुताबिक, 24 और 25 फरवरी को ताहिर अपने घर मे ही मौजूद था. 24 को वह अपनी छत पर था और उसी के सामने हिंसा हो रही थी. वह लोगों को हिंसा के लिए उकसा रहा था. ताहिर हुसैन के पास 100 कारतूस थे. क्राइम ब्रांच को 22 खाली खोके मिले और 64 भरे हुए बाकी बचे 14 कारतूस कहां गए और 22 कारतूस ताहिर ने कहां इस्तेमाल किया, इसका जवाब वो नहीं दे पाया. इसके अलावा ताहिर के करीबी गुलफाम ने 31 जनवरी को 100 कारतूस खरीदे थे जिसमें से पुलिस को सिर्फ 7 जिंदा कारतूस ही मिले. बाकी कहां खर्च हुए, यह गुलफाम भी नहीं बता पाया. इसका मतलब साफ है, दंगों में जो गोलियां चलीं, वो यही गोलियां हैं जिनका हिसाब नहीं मिल पा रहा है. जनवरी में ताहिर ने जामिया में उमर खालिद और खालिद सैफी से मुलाकात की थी.

24 फरवरी को चांद बाग इलाके में हुई हिंसा आगजनी मामले में ताहिर हुसैन के खिलाफ ये चार्जशीट दाखिल हो रही है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच तकरीबन 1,000 पन्नों की चार्जशीट कड़कड़डूमा कोर्ट में मंगलवार यानी कल दाखिल करेगी. सूत्र बता रहे हैं कि चार्जशीट में 50 से ज्यादा गवाहों के बयान को शामिल किया गया है. 24 फरवरी को चांद बाग इलाके मे हुई हिंसा में ताहिर हुसैन के घर से ही पथराव और आगजनी की शुरुआत हुई थी. एसआईटी ने ताहिर हुसैन की छत से पेट्रोल बम और भारी तादाद में पत्थर बरामद किए थे.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के मांझी : लॉकडाउन में पिता-पुत्र ने किया ऐसा काम, दूर हो गई पूरे इलाके की यह बड़ी समस्‍या

इस हिंसा के अलगे दिन यानी 25 फरवरी को चांद बाग इलाके में फिर हिंसा भड़की थी, जिसमें आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या कर दी गई थी. पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, अंकित शर्मा की बॉडी में 100 से अधिक बार चाकुओं से गोदा गया था. ताहिर हुसैन इन मामलों में आरोपी है. चार्जशीट में 50 से ज्यादा गवाहों के बयान को भी शामिल किया गया है.