.

दिल्ली में आज भी हवा की गुणवत्ता खराब, सांस लेने में आपको हो सकती है दिक्कत

दिल्ली में दशहरा के बाद हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है जो आने वाले दिनों में राजधानी में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Oct 2018, 08:14:31 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली में दशहरा के बाद हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है जो आने वाले दिनों में राजधानी में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। सोमवार की सुबह को भी दिल्ली में वायु गणवत्ता सूचकांक में खराब की श्रेणी में पहुंच गया है। आज (सोमवार) दिल्ली को लोधी रोड में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई और हवा में पीएम 10 की मात्रा 237 हो गई है जबकि पीएम 2.5 का स्तर 219 तक पहुंच चुका है जो बेहद खराब माना जाता है।

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में यह गिरावट दशहरा पर ज्यादा संख्या में पटाखे जलाने के कारण आई है. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार लोगों से लगातार अपील कर रही थी कि वह 'इको फ्रेंडली' तरीकों से त्योहार मनाये और पटाखों का इस्तेमाल न करें. इसके बावजूद शुक्रवार दशहरे के अवसर पर दिल्ली में बड़ी संख्या में पटाखे जलाए गए.

हालांकि दिल्ली का एक्यूआई बूंदा बांदी के बाद कुछ समय के लिए अच्छा हुआ था. जिसके बाद हवा फिर से खराब हो गई. बता दें कि एक्यूआई 0 से 50 के बीच 'अच्छा' माना जाता है, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक' माना जाता है, 101 से 200 के बीच 'मोडरेट', 201 से 300 से बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब', और 401 से 500 के बीच काफी खराब यानी चिंताजनक स्थिति में माना जाता है