.

Bharat Band LIVE Updates : बिहार में राजद कार्यकर्ताओं ने तो प्रयागराज में सपा कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन

एक साल के भीतर तीसरी बार आज फिर भारत बंद का आह्वान किया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Mar 2019, 10:26:55 AM (IST)

नई दिल्ली:

एक साल के भीतर तीसरी बार आज फिर भारत बंद का आह्वान किया गया है. पिछले साल दलित उत्‍पीड़न एक्‍ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ प्रावधान हटाने के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया गया था. उसके बाद भारत सरकार ने संविधान संशोधन विधेयक लाकर वे प्रावधान बहाल कर दिए थे. सरकार के इस कदम के विरोध में सवर्ण समाज के लोगों ने भारत बंद का आह्वान किया था. अब एक बार फिर से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारत बंद बुलाया गया है. 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने की मांग को लेकर यह बंद बुलाया गया है. आदिवासियों ने जंगल से उन्हें बेदखल करने खिलाफ बंद में शामिल होने का आह्वान किया है. 

इन मुद्दों को लेकर बुलाया गया है भारत बंद
1. उच्च शिक्षण संस्थानों की नियुक्तियों में 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू हो.
2. शैक्षणिक व सामाजिक रूप से भेदभाव व बहिष्करण का सामना न करने वाले सवर्णों के लिए आरक्षण का प्रावधान रद्द हो.
4. देश भर में 24 लाख खाली पद भरे जाएं.
5. आदिवासी परिवारों को वनभूमि से बेदखल करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पूरी तरह निरस्त करने के लिए अध्यादेश लाया जाए.
6. पिछले साल 2 अप्रैल के भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों पर दर्ज मुकदमे व रासुका हटाकर उन्हें रिहा किया जाए.

15:13 (IST)

तेजस्‍वी यादव ने दूसरे ट्वीट में रामविलास पासवान और नीतीश कुमार पर हमला भी बोला 

15:11 (IST)

राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने लिखा, नीतीश जी पिछड़ों और पासवान जी दलितों के नाम पर कलंकित राजनीति कर रहे हैं. BJP ने विश्वविद्यालयों में वंचितो का आरक्षण समाप्त कर दिया. जातिगत जनगणना के आंकड़े छिपा लिए. निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू नहीं किया और ये दोनों जातिवादी संगठन RSS का कीर्तन कर रहे हैं.

15:08 (IST)
13:57 (IST)

अध्‍यादेश ला सकती है सरकार 

बताया जा रहा है कि 13 सूत्री रोस्‍टर को लेकर सरकार अध्‍यादेश लाने की तैयारी कर रही है. नरेंद्र मोदी सरकार की अंतिम कैबिनेट बैठक में 7 मार्च को इस पर फैसला लिया जा सकता है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात को लेकर संकेत भी दिए हैं. 

11:09 (IST)

भारत बंद पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, कैबिनेट बैठक की प्रतीक्षा करें, आपके साथ न्‍याय होगा 

रोस्‍टर प्रणाली को लेकर बुलाए गए भारत बंद के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, विश्वविद्यालयों में प्राध्यापक और अन्य भर्ती में पहले 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लागू था, डिपार्टमेंट वाइज रोस्टर नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट में निर्णय आया था लेकिन हम उससे सहमत नहीं हैं. हम 200 रोस्टर प्वाइंट रोस्टर सिस्टम के पक्ष में हैं, यूनिवर्सिटी वाइज रोस्टर होगा, मैं आश्वासन देता हूं. दो दिन में हम कुछ करेंगे, अंतिम कैबिनेट बैठक की प्रतीक्षा करें, मोदी सरकार न्याय करेगी.

11:00 (IST)

आगरा में नहीं दिख रहा है भारत बंद का असरएतिहयातन पुलिस को किया गया है तैनात, चौराहों, भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड पर पुलिस बल की हुई है तैनाती,  भारत बंद को लेकर जिले में सेक्टर स्कीम की गई है लागू, पिछले साल 2 अप्रैल को SC-ST एक्ट में बदलाव को लेकर दलित समुदाय के लोगों ने आगरा में किया था हिंसक प्रदर्शन.

10:25 (IST)

समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने रोस्‍टर प्रणाली को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. 

09:56 (IST)

कई राजनीतिक पार्टियां भी शामिलभारत बंद को कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन देने की घोषणा की है. कांग्रेस, राजद, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी जैसी बड़ी पार्टियों ने बंद का समर्थन किया है, वहीं आदिवासी अधिकार आंदोलन, ऑल इंडिया अंबेडकर महासभा, संविधान बचाओ संघर्ष समिति जैसे बड़े संगठन भी इसमें शामिल हैं.

09:54 (IST)

35A और जमात पर बैन के खिलाफ कश्‍मीर बंद 

उधर, जम्‍मू-कश्‍मीर से खबर आ रही है कि वहां ट्रेड यूनियन ने 35A और जमात ए इस्लामी पर बैन के खिलाफ कश्मीर बंद बुलाया है. कश्‍मीर बंद को लेकर घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. ये बंद मुख्य तौर पर ट्रेडर्स एसोसिएशन ने बुलाया है.

09:28 (IST)

प्रयागराज में गंगा-गोमती एक्‍सप्रेस को रोका 

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मंगलवार को सपा कार्यकर्ताओं ने इलाहाबाद-लखनऊ गंगा गोमती एक्सप्रेस ट्रेन को बैरहना इलाके में रोक दिया है. 

09:03 (IST)

राजद कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन, की आगजनी

जहानाबाद : बंद समर्थकों ने रोकी ट्रेन, ठप किया सड़क यातायात. भारत बंद का समर्थन कर रहे राजद कार्यकर्ताओं ने सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की और जहानाबाद स्टेशन पर पटना से रांची जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस को रोक दिया. रेलवे ट्रैक पर आगजनी कर प्रदर्शन किया. इस बीच करीब आधे घण्टे तक जन शताब्दी एक्सप्रेस स्टेशन पर ही रुकी रही. वहीं बंद समर्थकों ने शहर में पटना गया राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जाम कर दिया. बंद समर्थक जबरन ट्रक टायरों की हवा निकालते नजर आए