.

Cyclone Amphan: अगले 6 घंटे में तूफान हो सकता है बेहद खतरनाक, इन राज्यों में मच सकती है तबाही

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 6 घंटे में चक्रवाती तूफान एमफन (Cyclone Amphan) भयंकर रूप धारण कर सकता है और जनजीवन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 May 2020, 10:39:06 AM (IST)

कोलकाता:

Cyclone Amphan: मौसम विभाग (Meteorological Department) ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान एमफन (Cyclone Amphan) और खतरनाक हो गया है. विभाग के अनुसार यह तूफान कोलकाता के तट की ओर बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. इसके अलावा पिछले 6 घंटे की बात करें तो हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. विभाग का अनुमान है कि तूफान के तट के करीब पहुंचने पर हवा की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: घरेलू बाजार में भारतीय रुपया लुढ़का, डॉलर के मुकाबले 28 पैसे गिरा भाव

अगले 6 घंटे में भयंकर रूप ले सकता है तूफान
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 6 घंटे में तूफान भयंकर रूप धारण कर सकता है और जनजीवन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि 2 दिन पहले मौसम विभाग ने तूफान की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान जताया था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने राज्यों के लिए किया बड़ा ऐलान, अपनी GDP के 5 फीसदी के बराबर कर्ज उठा सकेंगे राज्य

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान
गौरतलब है कि मौजूदा समय में चक्रवाती तूफान एमफन बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी हिस्से में स्थापित है और यह लगातार उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता चला जा रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह तूफान 20 मई को दोपहर और शाम के बीच पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकरा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने ओडिशा के करीब 12 जिसों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. ओडिशा के 12 तटीय जिले गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नयागढ़ को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने और चांदी में आज मजबूती की संभावना, दिग्गज जानकार जता रहे हैं तेजी का अनुमान

मॉनसून विभाग ने पश्चिम बंगाल के उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिले, कोलकाता, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली और राज्य के तटवर्ती जिलों में 19 मई को कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है.