.

भड़काऊ टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तार असम विधायक को कांग्रेस ने किया निलंबित

भड़काऊ टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तार असम विधायक को कांग्रेस ने किया निलंबित

IANS
| Edited By :
04 Oct 2021, 05:25:01 PM (IST)

गुवाहाटी: कांग्रेस ने सोमवार को असम के अपने विधायक शर्मन अली अहमद को निलंबित कर दिया। विधायक को राज्य के दरांग जिले में बेदखली अभियान के दौरान 23 सितंबर की हिंसा पर सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ टिप्पणियों के लिए शनिवार को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें दो लोग मारे गए थे और 20 अन्य घायल हो गए थे।

प्रदेश कांग्रेस महासचिव बोबीता शर्मा ने कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने पार्टी अनुशासन का उल्लंघन करने के आरोप में अहमद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

असम पुलिस ने शनिवार को पहले गुवाहाटी में अपने आधिकारिक आवास से विधायक को हिरासत में लिया और फिर असम आंदोलन (1979-1985) के शहीदों पर उनकी सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ विवादास्पद टिप्पणियों के लिए गिरफ्तार किया।

तीन बार के 54 वर्षीय विधायक ने 1983 में असम आंदोलन के दौरान दरांग में आठ लोगों की हत्या को सही ठहराया, जिससे राज्य भर में विवाद पैदा हो गया और विभिन्न संगठनों ने विभिन्न पुलिस स्टेशनों में शिकायत दर्ज कराई। इस वजह से पुलिस ने उन्हें भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया।

उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कई पार्टियां और नागरिक समाज संगठन पिछले दो सप्ताह से कई जिलों में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांग्रेस ने पिछले हफ्ते अहमद को कारण बताओ नोटिस दिया और उनसे तीन दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया।

शर्मा ने कहा कि विधायक की भड़काऊ टिप्पणियों और बयानों ने एआईसीसी और राज्य कांग्रेस की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया है।

कारण बताओ नोटिस में अहमद को बताया था, आप मुख्यमंत्री (हिमंत बिस्वा सरमा) के साथ निकटता के कारण भाजपा के एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं। हो सकता है कि आपको कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तरह की भड़काऊ और सांप्रदायिक टिप्पणी करने के लिए प्रायोजित किया गया हो।

शर्मा, जो असम में कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता भी हैं उन्होंने अपने नोटिस में कहा, एक विधायक के रूप में, मीडिया में आपकी भड़काऊ टिप्पणी, असम आंदोलन की पिछली घटनाओं के पुराने घावों को पुनर्जीवित करना जब विभिन्न समुदायों के लोगों ने पीड़ित किया था, पूरी तरह से असंवेदनशील और अनुचित हैं।

असम आंदोलन से पैदा हुए सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोगी असम गण परिषद ने विभिन्न जिलों में प्रदर्शन किए और अहमद के पुतले जलाए।

अहमद पश्चिमी असम की बागबार विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने जाहिरा तौर पर मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए टिप्पणी की कि दारांग जिले के गोरुखुटी (सिपाझार) में कथित अतिक्रमणकारियों ने 1983 के असम आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों की स्मृति का अनादर किया।

1983 में असम आंदोलन के दौरान दरांग जिले में मारे गए आठ लोगों को पहले शहीद घोषित किया गया था, लेकिन अहमद ने अपनी हालिया टिप्पणियों में उन्हें हत्यारा करार दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.