.

कर्नाटक सरकार ने दिवाली पर सभी मंदिरों में गोपूजा का आदेश दिया

कर्नाटक सरकार ने दिवाली पर सभी मंदिरों में गोपूजा का आदेश दिया

IANS
| Edited By :
26 Oct 2021, 09:10:01 PM (IST)

बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को दीपावली के अवसर पर कर्नाटक में मुजराई विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी मंदिरों में गोपूजा (गाय की पूजा) करने का आदेश दिया है।

आदेश में शाम 5.30 से शाम 6.30 बजे के बीच दीपावली के अंतिम चरण के रूप में मनाई जाने वाली बालीपाद्यमी पर मंदिरों में गायों की पूजा करने का निर्देश दिया गया है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार गोधूलि लग्न के शुभ समय के अंतर्गत आता है।

यह आदेश हिंदू धार्मिक संस्थान और धार्मिक बंदोबस्ती विभाग द्वारा दिया गया है।

यह हिंदू परंपरा में है कि बालीपाद्यमी के दौरान, लोग अपनी गायों को स्नान कराते हैं, सिंदूर, हल्दी, फूलों से अलंकृत करेंगे और उन्हें कर्नाटक और देश के अन्य हिस्सों में चावल, गुड़ चढ़ाएंगे।

यह आदेश सनातन हिंदू धर्म में गायों की पूजा करने की परंपरा को आगे बढ़ाने की दृष्टि से दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि साल में एक बार दीपावली के समय मुजराई विभाग के दायरे में आने वाले सभी मंदिर और धार्मिक संस्थान अनिवार्य रूप से गायों की पूजा का समारोह आयोजित करें। यह सिर्फ पवित्र ग्रंथों के अनुसार हिंदू परंपरा को आगे बढ़ाने का फैसला है।

आदेश में कहा गया है कि उपरोक्त निर्देशों के अनुसार, हर साल दीपावली के त्योहार के दौरान, मंदिर के अधिकारियों को गायों को स्नान कराना चाहिए। उन्हें हिंदू परंपराओं के अनुसार अलंकृत करना चाहिए और उन्हें केला, गुड़ और अन्य व्यंजन देना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.