.

इन राज्यों को जल्द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, लॉकडाउन में ढील देने पर हो रहा विचार

दरअसल कोरोना अब तक 32 राज्यों में अपने पैर पसार चुका है लेकिन इनमें से 16 राज्य ऐसे हैं जहां इसका असर अब कम होता दिखाई दे रहा है

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Apr 2020, 09:08:55 AM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के चलते पिछले कुछ समय से देश में जारी गंभीर हालात अब कुछ सुधरने लगे हैं. दरअसल कोरोना अब तक 32 राज्यों में अपने पैर पसार चुका है लेकिन इनमें से 16 राज्य ऐसे हैं जहां इसका असर अब कम होता दिखाई दे रहा है. यानी इन 16 राज्यों की स्थिति अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतर है. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार इन राज्यों में लॉकडाउन में ढील दे सकती है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार शाम पांच बजे तक के अपने अपडेट में बताया था कि संक्रमण के अब तक 24,942 मामले सामने आए हैं और 5,200 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. इस प्रकार मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है. मंत्रालय ने बताया कि रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की दर गिरकर छह प्रतिशत पर आ गई है जो देश में 100 मामले आने के बाद सबसे कम है. देश में अब तक 5.8 लाख जांच हुई हैं. ऐसे में सरकार अब इसी कोशिश में लगी हुई है कि जिन राज्यों में स्थिति बेहतर हो रही है, उन्हें कोरोना मुक्त किया जा सके.

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं जबकि जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोना मामलों में कमी देखी गई है. ऐसे में इन राज्यों को अब कोरोना मुक्त करने की कोशिश की जा रही है.

6 राज्य पूरी तरह से नियंत्रण में

देश के 32 राज्यों में से 6 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है. इनमें गोवा 7, मणिपुर 2, अरुणाचल प्रदेश 1, मिजोरम 1, पुड्डुचेरी 7 और त्रिपुरा 2 शामिल है. गोवा पहले ही कोरोना मुक्त राज्य बन गया है.