.

CoronaVirus Updates: परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, ईरान से आए लोगों को जैसलमेर में रखा गया

कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से अपने पांव पसारता जा रहा है. देशभर में अबतक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 110 हो चुकी है. वहीं कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मॉल्स को बंद कर दिए गए है.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Mar 2020, 11:19:18 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से अपने पांव पसारता जा रहा है. देशभर में अबतक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 110 हो चुकी है. वहीं कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मॉल्स को बंद कर दिए गए है.

20:44 (IST)

हरियाणा में छात्रावास खाली करने के निर्देश

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरियाणा के विभिन्न विश्वविद्यालयों में छात्रों को छात्रावास खाली करने के निर्देश जारी किए गए हैं. हरियाणा के महेंद्रगढ़ स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने गोद लिए गांवों में कोरोना वायरस से बचाव और जागरूकता फैलाने के लिए विशेष समितियों का गठन किया है.

18:56 (IST)

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि प्रधानमंत्री खुद हर जानकारी पर ध्यान रख रहे हैं. 24 घंटे काम हो रहा है. किसी भी तरह का कोई विशेष आदेश नहीं दिया गया है.

18:53 (IST)

ईरान से आए लोगों को जैसलमेर में आर्मी के एरिया में रखा गया है.

18:53 (IST)

मीटिंग, बैठक को टाल देने, एक मीटर की दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है. कोरोना को दखते हुए, यात्रा का हाई रिस्क एरिया भी तय किया गया है.

18:53 (IST)

परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना पर अपडेट की जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा है कि लगातार स्थिति को देख रहे हैं. लगातार रिव्यु भी किया जा रहा है.  आज 7वीं बैठक हुई है. सबसे जरूरी है दूर रहना, स्कूल,कॉलेज इत्यादि को बंद करने और रहने की सलाह दी गई है.

17:47 (IST)

झारखंड में 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद

कोरोना को लेकर झारखंड में हाई अलर्ट जारी किया गया है. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कोरोना को लेकर 31 मार्च तक झारखण्ड के सभी स्कूल कालेजों को बन्द रखने का निर्देश दिया है.

16:58 (IST)

लखनऊ में कोरोना के संदिग्ध निकले निगेटिव

लखनऊ में जॉर्डन और स्पेन से आए दो कोरोना संदिग्ध को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था. इन दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

16:21 (IST)

कोराना के कारण कानपुर का चिड़ियाघर बंद

कानपुर। कोरोना वायरस के खौफ के चलते कानपुर का चिड़ियाघर दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है. 23 मार्च तक चिड़ियाघर को एहतियातन बंद किया गया है. सरकार की एडवाइजरी के बाद ज़ू प्रशासन सतर्क हो गया है.

15:17 (IST)

कोरोना वायरस के चलते चंडीगढ़ प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. आज शाम 3 बजे से सभी शॉपिंग मॉल, सिनेमा घर और जिम को 31 मार्च तक बंद किया गया है. 100 व्यक्तियों से ज्यादा भीड़ पर पाबंदी लगाई गई है. सैनिटाइजर और मास्क को essential commodities घोषित किया गया है. अगर कोई केमिस्ट काला बाजारी करता पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

14:14 (IST)

मुंबई में संक्रमित लोग हुए 38

मुंबई में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है. दुबाई से मुंबई आया एक शख्स और संक्रमित पाया गया. इस तरह कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 38 पहुंच चुकी है.

13:58 (IST)

कोरोना वायरस के डर से  आज से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर जनता संवाद बंद किया गया है. ये जनता संवाद हरोज सुबह 9 से 11 बजे तक चलता

13:51 (IST)

कोरोना के डर से सीएम अरविंद केजरीवाल ने अब जनता संवाद भी बंद कर दिया है

13:39 (IST)

दिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है

11:05 (IST)

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लखनऊ पुलिस ने अपने सभी ट्रैफिक कर्मियों को मास्क उपलब्ध कराया है, ट्रैफिक कर्मी मास्क लगाकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहे हैं.

11:05 (IST)

 

 

 

11:04 (IST)

कोरोना के खतरे के मद्देनजर SC परिसर में एंट्री करने वाले हर शख्स की तापमान की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है, उसके बाद ही परिसर के अंदर एंट्री मिल पा रही है. वायरस के खतरे के मद्देनजर SC का कामकाज फिलहाल सीमित कर दिया है. आज सिर्फ 6 बेंच बैठ रही है, जिनके सामने कुल 72 केस लगे है.

11:01 (IST)

केरल में कल रात कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक रियलिटी शो प्रतिभागी का स्वागत करने के लिए इकट्ठा हुए 4ज्ञात और 75अज्ञात लोगों के खिलाफ हवाई अड्डे के अधिकारियों ने मामला दर्ज़ किया. कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों के इकट्ठा होने पर लगे बैन का उल्लंघन करने के लिए ये मामला दर्ज़ किया गया.

10:38 (IST)

ओडिशा के कोरोना वायरस के फैलने की वजह से पुरी में बाहर से आने वाले हर यात्री पर रोक लगा दी गई है. RTO पुरी संबित कुमार रॉय ने बताया कि कि जितने भी बाहर से लोग आ रहे हैं हम उन्हें समझा रहे हैं कि वो यहां से वापिस चले जाएं, यहां पुलिस बल और ITBP मौजूद है, हेल्थ चेक अप के लिए डॉक्टर भी हैं.

10:36 (IST)

उत्तराखंड के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की ने कोरोना वायरस के शक में 1 विदेशी और 8 भारतीय छात्रों को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा है. 

10:22 (IST)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर सभी जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक समीक्षा बैठक करेंगे. दिल्ली सचिवालय से उप मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव इसमें शामिल होंगे.

10:22 (IST)

दिल्ली के निर्माण भवन में आज कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्रियों के एक समूह की बैठक होगी.

10:21 (IST)

स्वास्थ्य और शिक्षा प्रशिक्षण, ओडिशा के निदेशक डॉ. सी.बी.के. मोहंती ने कहा कि ओडिशा में कोरोना वायरस के एक पॉजिटिव मामले का पता चला है. उसने इटली की यात्रा की थी. बाद में उसने दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए एक ट्रेन ली थी, अभी मरीज भुवनेश्वर अस्पताल में भर्ती है.

09:33 (IST)

आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव नीलम साहनी ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वे स्थानीय निकाय चुनाव स्थगित करने के आदेश को रद्द करें और पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार चुनाव करवाएं. पत्र में लिखा है, 'राज्य सरकार कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है.'

09:24 (IST)

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पुणे में स्कूल बंद. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 32 मामलों की पुष्टि हुई है जो देश के किसी राज्य में सबसे अधिक हैं.

09:04 (IST)

राजस्थान में अबतक कुल 425 लोगों के सैंपल लिए गए है, जिसमें 4 लोगों में पॉजिटिव पाए गए है. वहीं तीन लोगों का नेगेटिव रिपोर्ट आया है. इसके अलावा 412 संदिग्धों की रिपोर्ट भी आई है.

08:53 (IST)

बिहार के कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पटना उच्च न्यायालय में सिर्फ जरूरी मामलों पर ही सुनवाई होगी.

08:51 (IST)

बिहार में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पटना उच्च न्यायालय में सिर्फ जरूरी मामलों पर ही सुनवाई होगी.

08:51 (IST)

नागपुर में कोरोना वायरस के डर की वजह से पार्क में सुबह सैर करने आने वाले लोगों की संख्या घटी.

08:50 (IST)

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा है कि ईरान के तेहरान और शिराज से लाए गए भारतीयों का चौथा बैच पहुंच चुका है, इसमें 53 भारतीय हैं जिनमें 52छात्र हैं और एक शिक्षक. इस बैच को मिलाकर ईरान से कुल 389 भारतीय भारत लौट चुके हैं. ईरान में भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों का उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद.

08:49 (IST)

राजस्थान: ईरान के तेहरान और शिराज शहरों से लाए गए 53 भारतीय जैसलमेर हवाई अड्डे पहुंचे. उन्हें शुरुआती स्क्रीनिंग के बाद शहर के आर्मी वेलनेस सेंटर में ले जाया गया.

08:49 (IST)

उत्तराखंड: कोरोना वायरस के मद्देनजर वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून 31 मार्च तक 'सभी प्रकार के भ्रमण' के लिए बंद रहेगा.

08:45 (IST)

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने बताया कि हम आगामी नगर निगम / निगम चुनावों को स्थगित करने के लिए राज्य चुनाव आयोग से अपील करेंगे.

08:45 (IST)

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने जानाकरी दी कि कोरोना वायरस 13 लोगों में पॉजिटिव पाया गया- 8 आगरा से, 2 गाजियाबाद से, 1 नोएडा से और 2 लखनऊ से.