Corona Virus : Air इंडिया के विमान से लौटे 324 Indian, 6 लोगों को फ्लाइट में चढ़ने से रोका; जानें क्यों

कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित वुहान में फंसे छह भारतीयों को एअर इंडिया की पहली विशेष उड़ान में नहीं चढ़ने दिया गया.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Corona Virus : Air इंडिया के विमान से लौटे 324 Indian, 6 लोगों को फ्लाइट में चढ़ने से रोका; जानें क्यों

Corona Virus( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान में फंसे छह भारतीयों को तेज बुखार के चलते एअर इंडिया की पहली विशेष उड़ान में नहीं चढ़ने दिया गया. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. शनिवार को पहली उड़ान वुहान में फंसे 324 लोगों को लेकर वहां से रवाना हुई. अधिकारियों ने बताया कि छह भारतीय विमान में सवार नहीं हो पाए, क्योंकि परीक्षण में उनके तेज बुखार से पीड़ित होने की बात सामने आने के बाद चीनी आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया.

Advertisment

यह भी पढे़ंःकागज-कलम से लेकर सिगरेट तक, कप प्लेट से लेकर रसोई की ये चीजें हुई महंगी, जानें Pointers में

अब इन छह छात्रों को इस बात के लिए परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है कि उनमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं. भारतीयों को निकाले जाने से पहले भारतीय दूतावास ने उन्हें सूचना दी थी कि उड़ान से पहले उनका परीक्षण किया जाएगा और भारत पहुंचने के बाद उन्हें 14 दिनों तक पृथक केंद्र में रखा जाएगा. एयर इंडिया का विशेष विमान वुहान से तीन नाबालिगों, 211 छात्रों और 110 कामकाजी पेशेवरों को लेकर सुबह साढ़े सात बजे दिल्ली पहुंचा.

बता दें कि चीन में घातक कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 259 हो गई है और इसके संक्रमण के कुल 11,791 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कई दूसरे देश अपने नागरिकों को हुबेई प्रांत से बाहर निकालने के लिए विमान भेज रहे हैं. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या 259 हो चुकी है और इसके संक्रमण के कुल 11,791 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी नियमित रिपोर्ट में शनिवार को बताया कि 1,795 मरीज नाजुक स्थिति में हैं. वहीं कुल 17,988 लोगों के संक्रमित होने का संदेह है.

कुल 243 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. शुक्रवार को 2,102 नए मामलों की पुष्टि हुई है. भारत समेत कई अन्य देशों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के 124 मामलों की पुष्टि हुई है. यहां केरल में पहला मामला सामने आया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक 1,36,987 ऐसे लोगों का पता लगाया गया है जो कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में आए थे. इनमें से 6,509 को चिकित्सीय निगरानी के बाद शुक्रवार को छुट्टी दे दी गई.

यह भी पढे़ंःWatch Video: शाहीन बाग में फिर एक युवक ने चलाई गोलियां, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

सरकारी विमानन सेवा एयर इंडिया का विशेष विमान कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को लेकर शनिवार सुबह नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (आईजीआई) पर पहुंच गया. एयर इंडिया ने यह जानकारी दी. उड़ान सेवा के अनुसार, दिल्ली हवाईअड्डे पर सुबह 7.26 बजे पहुंचे विमान से 324 भारतीय वापस लाए गए हैं. वापस लाए गए भारतीयों में 211 छात्र और 3 बच्चे शामिल हैं. सभी को मानेसर और दिल्ली में सेना की ओर से बनाए गए खास शिविर में रखा जाएगा.

Wuhan china corona-virus Air India Flight coronavirus
Advertisment
Advertisment