.

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा, 'मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को तंदुरुस्त रहने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुष मंत्रालय के नुस्खों को ट्विटर पर लोगों के साथ साझा करते हुए कहा कि वह भी इन्हें अपनाएं और अपने जीवन का हिस्सा बनाएं.

Bhasha
| Edited By :
02 Apr 2020, 08:23:22 AM (IST)

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को तंदुरुस्त रहने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुष मंत्रालय के नुस्खों को ट्विटर पर लोगों के साथ साझा करते हुए कहा कि वह भी इन्हें अपनाएं और अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. मोदी ने लिखा है, ‘‘स्वस्थ रहने पर ध्यान दें. अंतत: अच्छा स्वास्थ्य ही प्रसन्नता का राज है.’’ उन्होंने लिखा है कि हाल ही में आयुष मंत्रालय ने ऐसे तरीके बताएं हैं जिनका पालन आसानी से किया जा सकता है और जिनसे स्वास्थ्य तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं. ये ऐसे उपाय हैं, जो आसानी से किए जा सकते हैं. कई तो ऐसी बातें हैं, जो मैं वर्षों से कर रहा हूं, जैसे सालभर सिर्फ गर्म पानी पीना. आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें.’’

यह भी पढ़ें : 'सोशल-डिस्टेंसिंग' कराने गए दारोगा को भीड़ ने अधमरा किया, 2 महिलाओं सहित 3 पकड़े

उन्होंने लिखा है, ‘‘हम सभी जानते हैं कि इलाज से एहतियात बेहतर है. अभी तक कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है, इसलिए ऐसे वक्त में हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले एहतियाती उपाय करने चाहिए.’’ आयुष मंत्रालय ने हमेशा गुनगुना पानी पीने, दिन में कम से कम 30 मिनट तक योगासन प्रणयाम करने, भोजन पकाने में हल्दी, जीरा धनिया लहसून आदि मसालों का प्रयोग करने, हल्दी वाला दूध पीने, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सोंठ और मुनक्का का काढ़ा पीने की सलाह दी है.