.

CoronaVirus Lockdown 11th Day: PM ने देशभर में अस्पतालों की क्वारंटाइन और आइसोलेशन सुविधाओं की समीक्षा की

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने रोकने के लिए सरकार ने प्रयासों को तेज करते हुए खास पृथक वार्ड बनाने की घोषणा की है और तेजी से बढ़ रहे मामले वाले इलाकों में त्वरित जांच शुरू की गयी है. पिछले 24 घंटे में 8,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Apr 2020, 04:29:50 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने रोकने के लिए सरकार ने प्रयासों को तेज करते हुए खास पृथक वार्ड बनाने की घोषणा की है और तेजी से बढ़ रहे मामले वाले इलाकों में त्वरित जांच शुरू की गयी है. पिछले 24 घंटे में 8,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी. हालांकि राज्यों में संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 पार कर गयी है और कम से कम 90 लोगों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र, तेलंगाना और दिल्ली में कोरोना के कई मामले सामने आए. सरकारी अधिकारियों ने कहा कि तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े मामलों के कारण यह संख्या बढ़ी है जिसमें हजारों लोग पिछले महीने राष्ट्रीय राजधानी में इकट्ठा हुए थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में से अब तक कुल 647 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. ये लोग 14 राज्यों के हैं.

15:23 (IST)

प्रधानमंत्री कार्यालय: PM ने देश में #COVID19 की प्रतिक्रिया में की जाने वाली गतिविधियों की योजना और कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए गठित सशक्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने देशभर में अस्पतालों की उपलब्धता,उचित क्वारंटाइन और आइसोलेशन सुविधाओं की समीक्षा की.

14:39 (IST)

लॉकडाउन के प्रतिबंधों को लागू कराने के लिए 387 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, 52 वाहनों को जब्त किया गया और पिछले 24 घंटों में 53 FIR दर्ज की गईं  हैं: पश्चिम बंगाल पुलिस 

14:33 (IST)

आंध्र प्रदेश सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के परिवारों को राहत के तौर पर प्रत्येक को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता दे रही है. 1000 रुपये की ये राहत राशि 1.3 करोड़ गरीब या जरूरतमंद और वंचित परिवारों को दी जा रही है: आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय

14:33 (IST)

नेपाल के काठमांडू में लॉकडाउन गाइडलाइंस का उल्लघंन करने वाले लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. नेपाल में 7 अप्रैल तक लॉकडाउन है.

14:32 (IST)

तमिलनाडु में आज एक 51 वर्षीय कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति का निधन हो गया, उन्होंने दिल्ली में तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. अभी राज्य में कोरोना वायरस के 411 मामले हैं, इनमें से 364 तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में शामिल थे: राज्य स्वास्थ्य विभाग 

14:31 (IST)

पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अपने 2अस्पतालों को कोरोना मरीज़ों के इलाज के लिए तैयार रहा है।पश्चिम मेदिनीपुर के CMOH गिरीश चंद्र बेरा ने बताया कि आयुष अस्पताल को #COVID19 अस्पताल में बदल दिया है उसमें 50बेड है. दूसरे निजी अस्पताल को अभी बदला जा रहा है.

14:05 (IST)

मध्यप्रदेश के भोपाल में 6 और लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है, राज्य में अब कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 164 हो गई है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

12:27 (IST)

श्रीनगर नगर निगम (SMC)श्रीनगर को सेनिटाइज करने के लिए बूम स्प्रेयर का इस्तेमाल कर रहा है. जुनैद मट्टो, SMC मेयर ने बताया कि पूरे शहर में बूम स्प्रेयर जाएंगे. लगभग 50फीट तक ये डिसइनफेक्ट करते हैं. कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के​ लिए बड़े स्तर पर डिसइनफेकशन जरूरी है.

12:27 (IST)

जोधपुर में कोरोना वायरस के 2 और मामले सामने आए हैं. राजस्थान में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 198 हो गई है, इसमें 41 तबलीगी ज़मात(दिल्ली) के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग हैं: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग 

12:26 (IST)

महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 47 नए मामले सामने आए हैं, इनमें से 28  मामले मुंबई में हैं, 15 ठाणे जिले में, 1 अमरावती में, 2 पुणे में और 1 पिंपरी-चिंचवड़ में। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 537 हो गई है: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

 

12:24 (IST)

LNJP अस्पताल में कोरोना मरीज़ों के लिए लगभग 2000बेड की व्यवस्था की गई ​है जिसमें 1500 बेड LNJP अस्पताल में और 500 बेड GB पंत अस्पताल में हैं. यहां करीब 290 #COVID19 के पॉजिटिव या संदिग्ध मरीज़ हैं जिनमें से 5 ICU में हैं, वो ऑक्सीजन पर हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन 

12:19 (IST)

छिंदवाड़ा में एक 36 वर्षीय कोरोना वायरस मरीज़ का निधन हो गया, राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 155 है और कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 9 है.

12:19 (IST)

कोच्चि में पुलिस ने आज लॉकडाउन के बीच पानमपिल्ली नगर इलाके में मॉर्निंग वॉक पर निकले 41 लोगों को गिरफ्तार किया. ड्रोन कैमरों की मदद से पुलिस द्वारा की जा रही निगरानी के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. SHO ने बताया कि बाद में उन लोगों को जमानत पर रिहा कर दिया गया.

12:16 (IST)

बीते 12 घंटों में भारत में कोरोना वायरस के मामलों में 355 की बढ़त हुई है. भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2902 हुई (इसमें 2650 लोग अभी वायरस से संक्रमित हैं, 183 ठीक या फिर डिस्चार्ज हो चुके हैं और 68 की मौत हो चुकी है): स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 

12:13 (IST)

 मुंबई में कोरोना वायरस के मरीज़ों को भर्ती करने और उनके इलाज के लिए नगर निगम ग्रेटर मुंबई(MCGM) ने मानक संचालन प्रक्रिया जारी की.

12:13 (IST)

राजस्थान के जोधपुर में 5 और लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 196 हुई, इसमें 41 तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोग शामिल हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग 

12:10 (IST)

भोपाल में कोरोना वायरस पॉजिटिव पहली महिला और उनके पिता जो कि एक पत्रकार हैं अब उन दोनों का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

12:09 (IST)

दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में अधिकारियों से मुलाकात की.

12:06 (IST)

CM योगी आदित्यनाथ ने खादी से बने 66करोड़ ट्रिपल लेयर मास्क का उत्पादन करने को लेकर आदेश जारी किए हैं. ये मास्क धुल सकेंगे और इनका दोबार इस्तेमाल किया जा सकेगा. गरीब लोगों को ये मास्क मुफ्त मिलेंगे और दूसरे लोगों को ये मामूली कीमत पर बेचे जाएंगे:उत्तर प्रदेश सरकार

12:06 (IST)

देहरादून में लॉकडाउन की वजह से निरंजनपुर सब्जी मंडी में सब्जियां बिक नहीं रही हैं जिसकी वजह से यहां के थोक विक्रेताओं को सड़ने के बाद सब्जियों को फेंकना पड़ रहा है. मंडी रात के 2बजे से सुबह के 6बजे तक खुलती है। हालात ये हैं कि मंडी में 20% व्यापार ही रह गया है.

11:54 (IST)

सबसे ज्यादा दिक्कत पर्सनल प्रोटेक्शन(PP) किट की है हमारे स्टॉक में लगभग 7-8 हजार ही किट बचे हैं और इस्तेमाल बहुत ज्यादा है. अगले 2-3 दिन का ही स्टॉक है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

11:51 (IST)

दिल्ली में फर्जी समाचारों या अफवाहों के फैलने से बचने के लिए सफदरजंग अस्पताल के अधिकारी पुलिस को अस्पताल के व्हाट्सएप ग्रुप के सभी एडमिन के नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देंगे.

 

  ANI_HindiNews   @AHindinews · 7m   दिल्ली: फर्जी समाचारों या अफवाहों के फैलने से बचने के लिए सफदरजंग अस्पताल के अधिकारी पुलिस को अस्पताल के व्हाट्सएप ग्रुप के सभी एडमिन के नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देंगे। #coronavirus
11:50 (IST)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के कर्मचारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए PM-CARES फंड में एक दिन का वेतन दान करेंगे.

10:11 (IST)

जम्मू-कश्मीर के पूंछ में जिला पुलिस ने बीमार और जरूरमंद लोगों तक दवाईयां और दूसरा जरूरी सामान उनके घर तक पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन शुरू की है. पूंछ के SSP ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से वाहनों और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लग गया है, इसको देखते हुए  हमने हेल्पलाइन शुरू की है.

10:10 (IST)

महाराष्ट्र के अमरावती में 2 अप्रैल को एक 45 वर्षीय कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति का निधन हो गया. उनकी टेस्ट रिपोर्ट आज आई है जिसमें ये पता चला कि वो कोरोना पॉजिटिव थे: अमरावती के जिला कलेक्टर 

10:09 (IST)

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि न्यास में मंदिर निर्माण का कार्य नहीं हो रहा है. लॉकडाउन में कारीगर ना होने की वजह से मंदिर निर्माण का कार्य रूका हुआ है.

08:43 (IST)

प्रयागराज पुलिस ने व्हाट्सएप से कोरोना वायरस पर अफवाह फैलाने के आरोप में बहरिया से मोहम्मद साहिद को गिरफ्तार किया है.

08:41 (IST)

सेंट एस्टीवम के एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है, उसने विदेश यात्रा की थी. गोवा में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है: गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे

08:41 (IST)

दिल्ली  के निजामुद्दीन जमात से वापस आए 10 व्यक्तियों  मानसा जिले के कस्बा बुढलाडा में मस्जिद में रह रहे थे जिनमें से  तीन व्यक्तियों को करोना पोस्टिव पाए गए हैं.  इनका नाम मोहम्मद रफी फातिमा और अकीना बेगम है दो व्यक्तियों के अभी सैंपल आने बाकी हैं पांचों को मानसा के आइसोलेशन वार्ड में ट्रांसफर कर दिया गया है.

08:08 (IST)

दिल्ली के तबलीगी मरकज में शामिल हुए 10 लोग होम क्वारंटाइन से फरार.

07:15 (IST)

बिहार में आज एक और कोरोना वायरस का मामला सामने आया है इससे कुल मामलों की संख्या 30 हो गई है. सीवान में एक #कोरोनावायरस पॉजिटिव केस सामने आया है. 35 वर्षीय व्यक्ति, 21 मार्च को बहरीन से लौटा था: संजय कुमार, प्रमुख सचिव, बिहार स्वास्थ्य विभाग

07:12 (IST)

भोपाल में एक मस्जिद में नमाज अदा कर रहे 9 लोगों को #कोरोनोवायरस लॉकडाउन और धारा 144 के तहत नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

07:11 (IST)

डिजिटल भुगतान कंपनी फोन-पे ने कोरोना वायरस के विरुद्ध जारी लड़ाई के मद्देनजर पीएम राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 100 करोड़ रुपये जुटाने का अभियान शुरू करने के बाद अब एक और 'आई फॉर इंडिया' अभियान शुरू किया है.

07:11 (IST)

भारत में अभी तक लगभग 50 डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं. यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने दी.

07:08 (IST)

केरल के कोट्टायम में एक युगल 93 वर्षीय थॉमस और 88 वर्षीय थ्रेस्यम्मा, जो #COVID19 पॉजिटिव थे, उन्हें ठीक होने के बाद आज मेडिकल कॉलेज कोट्टायम से छुट्टी दे दी गई.