.

बुधवार को भारत पहुंचेगा राफेल फाइटर जेट, कांग्रेस बोली- स्वागत है, लेकिन...

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप आने का वह स्वागत करती है, लेकिन इन विमानों की खरीद के अनुबंध से संबंधी कुछ मुद्दे हैं जिनको उसने पहले उठाया था.

Bhasha
| Edited By :
27 Jul 2020, 11:37:17 PM (IST)

दिल्ली:

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप आने का वह स्वागत करती है, लेकिन इन विमानों की खरीद के अनुबंध से संबंधी कुछ मुद्दे हैं जिनको उसने पहले उठाया था. पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने यह भी कहा कि राफेल एक अच्छा लड़ाकू विमान है और खरीद के लिए इसका चयन कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार में हुआ था.

उन्होंने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से संवाददाताओं से कहा कि विमान में कुछ भी गलत नहीं है. जो मुद्दे हैं वो इसके अनुबंध की प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं. गौरतलब है कि राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप के रूप में पांच विमान सोमवार को फ्रांस से भारत के लिये रवाना हो गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें: यूएई के अल दफ्रा एयरबेस पर उतरे फ्रांस से भारत आ रहे 5 राफेल विमान: भारतीय वायु सेना

भारतीय वायुसेना के मुताबिक राफेल के पांच विमान सोमवार की यात्रा पूरी कर संयुक्त अरब अमीरात के अल दफ्रा एयरबेस पर लैंडिंग की है. राफेल को फ्रांस से यूएई पहुंचने में सात घंटों का वक्त लगा. इसके बाद इस एयरबेस से राफेल सीधे भारत पहुंचेगा.

और पढ़ें: पीएम मोदी एक अगस्त को ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे

इन विमानों के बुधवार को अंबाला वायुसेना स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है. भारत ने वायुसेना के लिये 36 राफेल विमान खरीदने के लिये चार साल पहले फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था.