.

खाली बंगलों की लिस्ट में राहुल गांधी के आवास 12 तुगलक लेन का भी नाम, जबकि अभी ये है स्थिति

जब राहुल गांधी पहली बार अमेठी लोकसभा सीट से जीते थे, तब से ही 12 तुगलक लेन में रह रहे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jun 2019, 07:48:42 AM (IST)

highlights

  • लोकसभा सचिवालय की ओर से एक बड़ी देखने को मिली है.
  • सोमवार को सचिवालय ने सांसदों के लिए खाली बंगलों की सूची जारी की है.
  •  जिसमें 12 तुगलक लेन का नाम भी शामिल है.

नई दिल्ली:

लोकसभा सचिवालय की ओर से एक बड़ी देखने को मिली है. सोमवार को सचिवालय ने सांसदों के लिए खाली बंगलों की सूची जारी की है, जिसमें 12 तुगलक लेन का नाम भी शामिल है. बता दें कि यह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) का आधिकारिक आवास है, जिसमें वह साल 2004 से रह रहे हैं. लेकिन ये लिस्ट उन लोगों को जारी होनी थी जो सांसद चुनावों में हार गए हैं और अभी भी अपने सरकारी आवास पर काबिज है. लेकिन इसी में राहुल गांधी का नाम भी शामिल कर लिया गया जबकि वो वायनाड से भारी अंतर से जीतकर सांसद चुने गए हैं.
राहुल गांधी का तुगलक लेन स्थित आवास टाइप-8 की श्रेणी में आता है, जिसे बहुत वीआईपी आवास (VVIP Residence) माना जाता है. लोकसभा चुनाव में 2019 (Lok sabha Election 2019) में भले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हार मिली हो, उन्होंने केरल की वायनाड सीट से बड़े मतों के अंतर से चुनाव जीता था.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर : सेना और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर

बता दें कि जब राहुल गांधी पहली बार अमेठी लोकसभा सीट से जीते थे, तब से ही 12 तुगलक लेन में रह रहे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सचिवालय द्वारा जारी किए गए गए सर्कुलर में उन बंगलों का पता है, जिन्हें हाल ही में चुनाव जीतने वाले सांसदों को अलॉट किया जाना है.

नियमों के मुताबिक खाली बंगलों की सूची लोकसभा सचिवालय की ओर से नए सांसदों को सौंपी जाती है, जिनमें से वे अपने लिए बंगला चुनते हैं, और आवेदन करते हैं. इस कार्यकाल में सांसदों को 517 आवासों की लिस्ट सौंपी गई है. इस लिस्ट में राहुल गांधी के भी आवास का जिक्र किया गया है. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी के कार्यालय को इस बात की अभी जानकारी नहीं मिली है.