.

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस जीरो पर, ममता बनर्जी की बड़ी जीत

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस जीरो पर, ममता बनर्जी की बड़ी जीत

IANS
| Edited By :
03 Oct 2021, 07:30:01 PM (IST)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की जीत के साथ, कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि सबसे बड़ा नुकसान उनकी पार्टी को हुआ है, जिसने औपचारिक रूप से भाजपा को विपक्ष की जगह दे दी है, जो अब राज्य में दूसरे नंबर पर है।

यह उत्तर प्रदेश और बिहार के बाद पश्चिम बंगाल को तीसरा बड़ा राज्य बनाता है, जहां कांग्रेस की मौजूदगी खत्म हो रही है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 84,709 वोट हासिल किए, उन्होंने भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को निर्णायक रूप से हराया, जिन्होंने भवानीपुर उपचुनाव में 26,350 वोट हासिल किए, जबकि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के श्रीजीब बिस्वास केवल 4,201 वोट हासिल करने में सफल रहे। जंगीपुर और समसेरगंज में भी तृणमूल ने निर्णायक बढ़त बनाए रखी है।

कांग्रेस, जिसने भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ा था, 2016 के चुनावों के बाद विधानसभा में 44 विधायकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन अब उसके पास राज्य से सिर्फ एक लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद नहीं है। पार्टी को वस्तुत: नए सिरे से शुरुआत करनी होगी, क्योंकि अधिक से अधिक नेता तृणमूल की ओर बढ़ रहे हैं।

उधर, उत्तर प्रदेश में पार्टी के पास केवल एक लोकसभा सांसद है और 2017 में चुने गए 7 विधायकों में से दो ने पार्टी छोड़ दी है।

बिहार में भी कांग्रेस के पास एक लोकसभा सीट है और 19 विधायक हैं।

इन राज्यों में 162 लोकसभा सीटों (यूपी 80, पश्चिम बंगाल 42 और बिहार 40) के लिए कांग्रेस की स्थिति अस्थिर है।

इन सभी राज्यों में, क्षेत्रीय दलों - यूपी में सपा/बसपा, बिहार में राजद और अब पश्चिम बंगाल में तृणमूल ने कांग्रेस को परिधि में धकेल दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि पार्टी अगर 2024 के आम चुनावों में अपनी छाप छोड़ना चाहती है तो उसे अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.