.

कुछ दिन और कंपकंपाएगी शीतलहर, रहेगा सुबह घना कोहरा

पंजाब-हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले दो दिनों में काफी ठंड की आशंका जताई जा रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Jan 2022, 07:47:26 AM (IST)

highlights

  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर
  • सुबह और रात को सताएगा घना कोहरा
  • देश के कुछ हिस्सों में हैं बारिश के आसार

नई दिल्ली:

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत और तटीय आंध्र प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. इसके साथ ही अगले 4-5 दिन तक उत्तर भारत में घना से बहुत घना कोहरा मिलेगा. आईएमडी ने अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में ठंडे दिन की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक निचले क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर आंतरिक कर्नाटक से उत्तर आंतरिक ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा चलती है और निचले क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण कोंकण पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन है, जिसके प्रभाव में मध्यम वर्षा हो सकती है. शनिवार को मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की-मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

बारिश के भी हैं यहां आसार
शनिवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड में अलग-अलग हल्की-मध्यम वर्षा होने की संभावना है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कड़ती बिजली के साथ ओलों के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. एक चक्रवाती सर्कुलेशन के प्रभाव में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और एक अन्य दक्षिण तमिलनाडु पर निचले क्षोभमंडल स्तरों में, अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्राइकल, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी की संभावना है.

दो-तीन दिन बाद गिरेगा और तापमान
दो ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की बहुत संभावना है. पहला 16 जनवरी से, जिसके कारण 16 और 17 जनवरी को छिटपुट वर्षा होने की संभावना है; जबकि दूसरा 18 जनवरी से होगा और इसके बाद के 2-3 दिनों के लिए पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की या मध्यम से भारी बारिश और आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की से छिटपुट वर्षा हो सकती है. आईएमडी के मुातिबक अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. यह भी कहा गया है कि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

उत्‍तरी भारत में शीतलहर करेगी परेशान
अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी की गई है. सात ही कहा गया है कि उसके बाद धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बन रही है. पंजाब-हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले दो दिनों में काफी ठंड की आशंका जताई जा रही है. अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों और अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरा रहेगा. अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में और उत्तर प्रदेश, बिहार और अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में रात और सुबह के कुछ घंटों में घना या बहुत घना कोहरा रहेगा.