.

तटीय आंध्र अलर्ट पर, चक्रवात गुलाब दस्तक देने के लिए तैयार

तटीय आंध्र अलर्ट पर, चक्रवात गुलाब दस्तक देने के लिए तैयार

IANS
| Edited By :
26 Sep 2021, 01:55:01 PM (IST)

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के तटीय जिले रविवार को अलर्ट पर हैं, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान गुलाब के उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तटों को पार करने की संभावना है।

उत्तरी तटीय आंध्र जिलों के अधिकारियों को तैयार रहने के लिए सतर्क कर दिया गया है क्योंकि इस क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके रविवार शाम को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच पहुंचने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी की।

आईएमडी के अनुसार, गुलाब गोपालपुर (ओडिशा) से लगभग 270 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 330 किमी पूर्व में बंगाल के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है।

आईएमडी ने कहा कि इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश -दक्षिण ओडिशा तटों को पार करने की संभावना है।

चक्रवात चेतावनी केंद्र विशाखापत्तनम ने चेतावनी दी है कि खगोलीय ज्वार के ऊपर लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई की ज्वार की लहर से भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम, गंजम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान से श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने इन जिलों के लिए रेड वानिर्ंग जारी की है।

पूर्वी गोदावरी, पश्चिमी गोदावरी जिलों और यनम में कुछ स्थानों पर बहुत भारी नुकसान होने की संभावना है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके बाहर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

यह धीरे-धीरे 26 सितंबर की दोपहर से लेकर उत्तर आंध्र प्रदेश (श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों) के साथ-साथ 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 95 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली आंधी की गति बन जाएगी।

तटीय आंध्र प्रदेश के शेष जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

चूंकि समुद्र की स्थिति बहुत खराब होगी, इसलिए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे सोमवार तक समुद्र के पानी में न जाएं।

खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर ऊंचाई की ज्वार की लहर से भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम, गंजम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

स्थानीय चेतावनी संकेत 3 विशाखापत्तनम, गंगावरम और काकीनाडा बंदरगाहों पर जारी किया गया। मछलीपट्टनम, निजामपट्टनम और कृष्णापट्टनम बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी सिग्नल 2 जारी किया गया।

तेज हवाएं और बहुत भारी/अत्यधिक भारी वर्षा से फूस की झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है। साथ ही शाखाओं के टूटने और पेड़ों के उखड़ने के कारण बिजली और संचार लाइनों को मामूली नुकसान होने की संभावना है। इस वजह से कच्चे को बड़ा नुकसान और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान होने की आशंका है। कच्चे तटबंधों के कटाव के बाद निचले इलाकों में समुद्र के पानी की बाढ़, सड़कों की स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव और मुख्य रूप से क्षेत्र के शहरी क्षेत्रों में अंडरपास को बंद किया गया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने चक्रवात अलर्ट के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि उन्होंने जिला कलेक्टरों को सतर्क कर दिया है और सभी आवश्यक कदम उठाने का सुझाव दिया है।

उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष ग्राम सचिवालय के अनुसार स्थापित किए गए और श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम जिलों में आपदा प्रबंधन कर्मचारियों को तैयार किया है।

अधिकारियों ने कहा कि जिला कलेक्टर आवश्यक स्थानों पर राहत शिविर स्थापित करने के लिए कदम उठा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए क्योंकि चक्रवाती तूफान के तट से गुजरने के बाद भारी बारिश की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.