.

सबरीमाला आने वाले बच्चों को आरटी-पीसीआर टेस्ट से मिलेगी छूट : केरल सरकार

सबरीमाला आने वाले बच्चों को आरटी-पीसीआर टेस्ट से मिलेगी छूट : केरल सरकार

IANS
| Edited By :
27 Nov 2021, 10:35:02 PM (IST)

तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने शनिवार को प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में जाने से पहले दस साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अनिवार्य किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट से छूट प्रदान की।

एक नए निर्देश में, राज्य सरकार ने कहा कि बड़ों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके साथ आने वाले बच्चे कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें और मास्क पहनें, एक सैनिटाइजर अपने पास रखें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

आदेश में यह भी कहा गया है कि बच्चों के स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए बड़े जिम्मेदार हैं।

हालांकि, यह छूट केवल 10 साल तक के बच्चों को ही दी गई है और जिनकी आयु दस साल से अधिक है, उन श्रद्धालुओं को या तो दोनों टीके लगवाए होने चाहिए या फिर उन्हें 72 घंटे के अंदर समयसीमा वाली अपनी निगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट दिखानी होगी।

16 नवंबर से शुरू हुआ दो माह तक चलने वाला मंदिर सत्र कुछ दिनों के अवकाश के साथ जनवरी के तीसरे सप्ताह में समाप्त होगा।

एहतियात के तौर पर इस सीजन में भक्तों की दैनिक संख्या अधिकतम 30,000 तक सीमित कर दी गई है। इसके लिए या तो प्री-बुकिंग होनी चाहिए या स्पॉट बुकिंग लेनी होगी, जिसके लिए काउंटर खोल दिए गए हैं।

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, अब तक 13 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अपनी मंदिर यात्रा की प्री-बुकिंग कर ली है।

यह मंदिर, जो त्रावणकोर देवासम बोर्ड के लिए सबसे अधिक कमाई करने वाला है - वह निकाय जो इस मंदिर को चलाता है -दक्षिण केरल जिलों में कई अन्य लोगों को 2018 के बाद से एक परेशानी वाले त्योहारी मौसम का सामना करना पड़ रहा है।

मंदिर के लिए पिछला सीजन कोविड से बुरी तरह प्रभावित था, वहीं इसके इस बार खुलने के बाद पहले दस दिनों में, अब तक प्रसाद के रूप में अप्पोम और अरावण (पायसेम) की बिक्री के माध्यम से 10 करोड़ रुपये आ चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.