.

Chhath Puja 2021: छठ पूजा को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़, कामगारों के लिए विशेष सुविधा

छठ महापर्व के दौरान मुंबई, दिल्ली और सूरत से बिहार आने वाले कामगारों की भारी भीड़ ट्रेनों में देखने को मिल रही है। ट्रेनों की बुकिंग फुल हो चुकी है. लोगों का हुजूम रेलवे प्लेटफॉर्म पर दिखाई दे रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Nov 2021, 01:08:47 PM (IST)

नई दिल्ली।:

छठ महापर्व के दौरान मुंबई, दिल्ली और सूरत से बिहार आने वाले कामगारों की भारी भीड़ ट्रेनों में देखने को मिल रही है। ट्रेनों की बुकिंग फुल हो चुकी है। लोगों का हुजूम रेलवे प्लेटफॉर्म पर दिखाई दे रहा है. इस दबाव के कारण पूर्वोतर रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इस तरह से यात्रियों को अपने घर जाने के साथ लौटने में भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, पूजा में यात्रियों की भीड़ का दबाव कम करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने आनंद विहार टर्मिनल-जयनगर, सूरत-दानापुर, मुंबई, सेंट्रल-दानापुर  तथा दानापुर- लवाड़ के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. 

छठ पूजा के दौरान लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए विशेष इंतजाम करे गए हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नई ट्रेन चलाई हैं तो कुछ रेलगाड़ियों में कोच की संख्या बढ़ाई गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सीट मिल सके. उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने अपने अधिकारिक ट्विटर पर रेलगाड़ियों में कोच बढ़ाने की सूचना  दी है. रेलवे ने बताया कि छठ पूजा पर्व के मद्देनजर रेलगाड़ियों के सुविधाजनक आवागमन के लिए रेलवे द्वारा विशेष रेलगाड़ियों के डिब्बों की संख्या में अस्थायी तौर पर वृद्धि करने के निर्णय लिया गया है.’

दिल्ली में छठ पूजा पर सार्वजनिक अवकाश

दिल्ली सरकार ने छठ पूजा (Chhath Puja in Delhi) के अवसर पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के अनुसार छठ पूजा दिल्ली के लोगों के लिए एक अहम त्यौहार है. ऐसे में इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने छठ पूजा के लिए 10 नवंबर, 2021 को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। इस दिन दिल्ली के सभी सरकार कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है.