.

चेन्नई कॉरपोरेशन 80,000 आवारा कुत्तों की करेगी नसबंदी

चेन्नई कॉरपोरेशन 80,000 आवारा कुत्तों की करेगी नसबंदी

IANS
| Edited By :
11 Aug 2021, 06:10:01 PM (IST)

चेन्नई: ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ढाई साल की अवधि में लगभग 80,000 आवारा कुत्तों की नसबंदी करने की योजना बना रहा है।

कॉरपोरेशन प्रति दिन 100 नसबंदी करने के लिए कन्नामापेट्टई और पुलियनथोप में अपनी इमारतों और अन्य सुविधाओं को सुधारने की योजना बना रहा है। यह लॉयड्स कॉलोनी में अपनी सुविधा में भी सुधार कर रहा है।

निगम ने आवारा कुत्तों के तीन आश्रय स्थलों के जीर्णोद्धार के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया गया है और ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के पशु चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, एक महीने में काम शुरू हो जाएगा।

चेन्नई कॉरपोरेशन देश का एकमात्र निकाय है जहां कन्नामापेट्टई में आवारा कुत्तों के लिए एक अलग श्मशान घाट है।

वर्तमान में, आवारा कुत्तों के लिए लॉयड्स कॉलोनी संरचना जीर्ण-शीर्ण है और केवल 550 वर्ग मीटर क्षेत्र में है। अधिकारियों के अनुसार, इस सुविधा को ध्वस्त कर दिया जाएगा और प्री-सर्जरी रूम, पोस्ट-ऑपरेटिव रूम, अच्छी तरह हवादार सर्जरी रूम, 100-150 कुत्तों के लिए अलग केनेल, कुत्तों को ले जाने के लिए ट्रॉली और रसोई और भोजन के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित सुविधा होगी। इसमें कर्मचारियों के लिए जगह शामिल की जाएगी।

विधान सभा के सदस्य और मुख्यमंत्री के पुत्र एम.के. स्टालिन, उदयनिधि स्टालिन और उनकी पत्नी किरुथिगा उदयनिधि आवारा कुत्तों के आश्रयों के सुधार की निगरानी करेंगे। पशुचिकित्सकों को उम्मीद है कि आठ महीने में सुविधाएं पूरी हो जाएंगी।

सड़कों से उठाए गए आवारा कुत्तों पर जीपीएस टैग लगाया जाएगा और आवारा कुत्तों की तस्वीर अपलोड की जाएगी। आवारा कुत्तों में माइक्रोचिप भी लगाई जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.