Advertisment

अब घर बैठे आधार से लिंक करे अपना मोबाइल नम्बर, ऐसे करें अप्लाई

अब मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड को लिंक करने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है, जो 1 दिसंबर से लागू है।

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
अब घर बैठे आधार से लिंक करे अपना मोबाइल नम्बर, ऐसे करें अप्लाई

आधार कार्ड

अब मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना और भी आसान हो गया है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपने मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक कर सकता है और इसके लिए आपको किसी स्टोर के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे। 

Advertisment

बता दें कि नए नियम के मुताबिक मोबाइल नम्बर को आधार से जोड़ना ज़रूरी कर दिया गया है। जिसके लिए 6 फरवरी 2018 तक का वक़्त दिया गया है। 

टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने फॉरेन नेशनल्स, एनआरआई, सीनियर सिटीजंस और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को आधार लिंक करवाने के लिए खास सुविधा दी है।आईवीआरएस के ज़रिए आप घर पर बैठे-बैठे ओटीपी की मदद से अपने नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है।

डॉट ने 70 साल से ज्यादा के सीनियर सिटीजंस के लिए री-वैरिफिकेशन प्रोसीजर दिया, जो बायोमीट्रिक अथेंटिकेशन देने में अक्षम हैं या फिजिकली चैलेंज्ड हैं।

Advertisment

क्या है तरीका

आईवीआरएस के तहत सबसे पहले मोबाइल यूजर कंपनी के द्वारा दि‍ए गए नंबर पर कॉल करेगा। यहां उन्‍हें भाषा चुनने के बाद अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद टेलीकॉम कंपनी यह डि‍टेल यूआईडीएआई को भेज देगी। यहां से आधार नंबर वैरि‍फाई होने के बाद यूजर को ओटीपी भेजा जाएगा। 

ओटीपी डालने के बाद प्रक्रि‍या शुरू हो जाएगी, जि‍सके 24 घंटे बाद यूजर को मोबाइल कंपनी की ओर से कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा।

Advertisment

लिंक करवाने की यह है प्रक्रिया

1. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (https://uidai.gov.in/search.html?searchword=urn&searchphrase=all&option=com_search)

2. Verify Email/Mobile number पर क्लिक करके आपको अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर ही दिया हुआ एक स्क्रीन कोड डालना होगा।

Advertisment

3. पूरी जानकारी भरने के बाद Get One time password पर क्लिक करें।

4. OTP(One time password) फोन में मिलने के बाद पेज पर उपलब्ध जगह में भरें और फिर वैरीफाई बटन पर क्लिक करें।

5. OTP डालने के बाद आपको एक धन्यवाद का मैसेज आएगा जो कि ये बाताएगा कि रिवैरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी है गई है।

Advertisment

अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा का लाभ वही लोग उठा पाएंगे। जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक है। यदि आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए स्टोर जाना जरूरी होगा और यहां आपको अपना बायोमैट्रिक भी देना होगा

एनआरआई, फॉरेन नेशनल्स, एनआरआई जो भी भारतीय टेलिकॉम कंपनियों का नंबर इस्तेमाल करते हैं और उनके पास या तो आधार नहीं हैं। तो वो टेलिकॉम कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा या फिर अपने मोबाइल ऑपरेटर के रिटेल आउटलेट्स पर जाकर उन्हें अपने पासपोर्ट की डिटेल्स जमा करना होगा।

 और पढ़ें: गुजरात चुनाव: भरूच, सुरेंद्रनगर और राजकोट में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैली आज

Source : News Nation Bureau

Aadhaar card NEW RULES Mobile Number Mobile linking last date
Advertisment
Advertisment