.

अवैध खनन मामले में येदियुरप्पा बरी, कहा- 'सत्य की जीत है'

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने ग़ैरकानूनी खनन मामले में कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री येदुरप्पा व अन्य को बरी कर दिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Oct 2016, 04:40:22 PM (IST)

नई दिल्ली:

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने ग़ैरकानूनी खनन मामले में कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा व अन्य को बरी कर दिया है। बरी होने के बाद पूर्व सीएम ने कहा की न्याय की जीत हुई है। येदुरप्पा पर मुख्यमंत्री काल में कथित अवैध खनन घोटाले का आरोप लगा था। 

Justice is done, I stand vindicated... Thanks to all well wishers,friends & supporters who stood with me in my tough times...

— B.S. Yeddyurappa (@BSYBJP) October 26, 2016

येदुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी पहली बार 2008 में कर्नाटक में सत्ता में आई थी। दक्षिण भारत में बीजेपी की यह पहली सरकार थी। हालांकि जुलाई 2011 में अवैध खनन पर लोकायुक्त संतोष हेगड़े द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में येदियुरप्पा को दोषारोपित किए जाने के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

रिपोर्ट में साउथ वेस्ट माइनिंग कंपनी से प्रेरणा ट्रस्ट को 10 करोड़ रुपये मिलने और खनन कंपनी द्वारा राचेनहल्ली में 1.02 एकड़ जमीन खरीदने के बदले में ट्रस्ट को 20 करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने की बात कही गई थी। इस ट्रस्ट का स्वामित्व और प्रबंधन येदियुरप्पा के परिवार के पास है।