.

CAA Protest: CAA के विरोध में तेज हुए प्रदर्शन, प्रयागराज में समेत कई जगहों पर इंटरनेट बैन, सैकड़ों हिरासत में

संसद के दोनों सदनों में नागरिकता संशोधन बिल पारित होने के बाद वामपंथी झुकाव वाले संगठनों ने सीएबी के साथ-साथ राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ 19 दिसंबर यानी आज राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है.

19 Dec 2019, 11:58:03 PM (IST)

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ गुरुवार का दिन कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुआ. कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसा का रूप अख्तियार कर लिया. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के कई हिस्सों में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किए मुंबई के आजाद मैदान में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हुए.

23:48 (IST)

विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीटीयू), बेलगावी: मंगलुरु में स्कूलों और कॉलेजों के लिए कर्फ्यू की घोषणा और छुट्टी की घोषणा के मद्देनजर, 20 दिसंबर को होने वाले वीटीयू परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. संशोधित समय सारणी शीघ्र ही घोषित की जाएगी.

23:47 (IST)

मंगलोर शहर के पुलिस आयुक्त पीएस हर्ष ने कहा कि 22 दिसंबर मध्य रात्रि तक पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. 

22:48 (IST)

कर्नाटक के मंगलोर और दक्षिण कन्नड जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा 48 घंटे के लिए निलंबित कर दी गई है.

22:41 (IST)

यूपी के प्रयागराज में इंटरनेट कल सुबह 10 तक के लिए बंद हुआ. 

22:32 (IST)

अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर आशिष भाटिया ने शाह आलम एरिया में हुए हिंसा पर कहा कि हमलोगों ने 32 लोगों को हिरासत में लिया है. हम लोग एफआईआर लिख रहे हैं. पकड़े गए लोगों को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहचान किया गया है. 19पुलिस वाले इस हिंसा में जख्मी हुए हैं. 

22:30 (IST)

कर्नाटक: भारतीय विज्ञान संस्थान (IIS), बेंगलुरु के विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने परिसर में, संविधान की प्रस्तावना को पढ़ा. 

21:58 (IST)

गाजियाबाद प्रशासन ने बताया आज रात 10 बजे से इंटरनेट सेवा बंद हो जाएगा. जो 20 तारीख रात 10 बजे तक बंद रहेगा. 

21:36 (IST)

मेरठ, अलीगढ़ के बाद अब गाजियाबाद में भी 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद.

 

 

21:14 (IST)

गुजरात के गृहराज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि अहमदाबाद में दो जगहों पर हिंसा हुई. इसके अलावा सभी जगहों पर शांति थी. करीब 50 लोगों को हिरासत में लिया गया. हम लोग सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रहे हैं ताकि हिंसा में शामिल लोगों को पकड़ा जा सके और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो. 

20:52 (IST)

लखनऊ में हुए शख्स की मौत पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि हमारी तरफ से कोई फायरिंग नहीं हुई. हमें नहीं पता है कि कैसे  मौत हुई. मुझे नहीं लगता कि इस आंदोलन और पुलिस कार्रवाई से इसका कोई लेना-देना है.

19:50 (IST)

मंगलौर सीटी पुलिस कमिश्नर पीएस हर्षा ने बताया, '20 पुलिस वाले हिंसा में जख्मी हो गए हैं. वहीं दो लोग जख्मी है जिनका इलाज आईसीयू में चल रहा है. 

19:47 (IST)

राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'लखनऊ एवं उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य स्थानों पर आज हुई आगज़नी एवं हिंसा की घटनाओं के संबंध में मेरी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथजी से फ़ोन पर बातचीत हुई है. ये घटनायें बेहद दुःखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं जनता से शांति बनाये रखने की अपील करता हूँ. मैं आज वॉशिंगटन से भारत लौट रहा. 

19:46 (IST)

लखनऊ में हिंसा में जख्मी शख्स की इलाज के दौरान हुई मौत 

19:45 (IST)

गुजरात के अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर लोगों ने किया हिंसक विरोध प्रदर्शन. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस.

18:48 (IST)

लखनऊ में परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. 

18:47 (IST)

इस सरकार को मेट्रो ट्रेनों को रोकने और भारत की आवाज़ को दबाने और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए धारा 144 लगाने के लिए कॉलेजों, टेलीफोनों और इंटरनेट को बंद करने का कोई अधिकार नहीं है.ऐसा करना भारत की आत्मा का अपमान है. बोले राहुल गांधी

18:37 (IST)

मेरठ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद. 

18:29 (IST)

अहमदाबाद के साधन इलाके में नागरिकता बिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर किया पथराव. कई पुलिसवाले घायल.

18:20 (IST)

मंगलौर में प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा. 5 पुलिस थानों की सीमा पर लगाया गया कर्फ्यू 

18:13 (IST)

गया में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम इस बात के बारे में नहीं सोचते कि किस कारण से किसको भड़काते हैं, हम समाज के हर वर्ग के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मैं आपसे एक दूसरे के लिए सद्भाव, बंधुत्व और सम्मान बनाए रखने की अपील करता हूं. मैं गारंटी देता हूं कि अल्पसंख्यकों के साथ कोई गलत नहीं किया जाएगा.

18:07 (IST)

पुलिस वाले पहचान करें कि कौन-कौन हिंसा फैला रहा है, बोले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 

18:07 (IST)

नागरिकता कानून पर भ्रम फैला रहा है विपक्ष, बोले योगी आदित्यनाथ 

18:06 (IST)

उपद्रवियों पर सख्स से सख्त कार्रवाई होगी,बोले योगी आदित्यनाथ 

18:08 (IST)

हिंसा में शामिल लोगों की जब्त करेंगे और उससे नुकसान की भरपाई होगी. बोले योगी आदित्यनाथ 

18:04 (IST)

बिना सूचना के कोई भी धरना प्रदर्शन नहीं होगा, बोले योगी आदित्यनाथ 

18:00 (IST)

पश्चिम बूंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने CAA और NRC पर जनमत संग्रह कराने की मांग की है. ममता बनर्जी ने कहा की संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में CAA और NRC पर जनमत संग्रह कराया जाए.

17:59 (IST)

मुंबई के आजाद मैदान में पहुंचे हजारों लोग. स्वरा भास्कर और फरहान अख्तर भी विरोध प्रदर्शन में पहुंचे. 

17:57 (IST)

दिल्ली पुलिस के पीआरओ ने बताया कि पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रख रही है. अगर आपको कोई अफवाहों से भरा मैसेज मिल रहा है तो हमें सूचित करें. हम लोग उस शख्स को पकड़ेंगे जो अफवाहों को फैला रहा है.

17:56 (IST)

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, 'उत्तर-पूर्वी जिले, लाल किले और नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में धारा -144 लागू है. ऐसी अफवाहें हैं कि यह पूरी दिल्ली में लगाया गया है, यह गलत है. शहर के कुछ ही छोटे हिस्सों में धारा -144 लागू है.

17:37 (IST)

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि लोगों को धर्म के नाम पर उकसाने की राजनीति किया जा रहा है. क्या राजनीतिक दलों को ऐसा करना चाहिए. हमें शांति बनाए रखने के लिए राजनीतिक प्रयास करने चाहिए. यदि आप विरोध करना चाहते हैं, तो कृपया हिंसा और अफवाहें ना फैलाए.

17:32 (IST)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश भर के अलग-अलग हिस्सों में सीएए के विरोध प्रदर्शन को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई. 

17:23 (IST)

चांदनी चौक, बाराखम्भा, मंदी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, जनपथ, खान मार्केट, वसंत विहार और मुनेरिका मेट्रो स्टेशन खोले गए.

17:06 (IST)

मेट्रो सेवा बहाल होने शुरू हो गए हैं. विश्वविद्यालय, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग के मेट्रो स्टेशन खोल दिए गए हैं. 

16:57 (IST)

दिल्ली में सुरजमल स्टेडियम से 200, राजीव गांधी स्टेडियम से 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है. वहीं अलग-अलग जगहों से भी प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया. 

16:55 (IST)

एयर इंडिया के 8 फ्लाइट्स 20 मिनट से 100 मिनट देरी से उड़ान भर रहे हैं. 

 

16:54 (IST)

लखनऊ के एसएसपी ने बताया कि अब स्थिति कंट्रोल में हैं. भीड़ ने हिंसा करने की कोशिश की लेकिन फोर्स ने अपना संतुलन नहीं खोया. भीड़ को जबरदस्ती भगाया गया ताकि जान-माल का नुकसान न हो. सुरक्षा बल को अब दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा है. 40-50 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. 

16:53 (IST)

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह हजरतगंज का दौरा किया जहां पर प्रोटेस्ट के दौरान हिंसा हुआ

16:51 (IST)

राजीव चौक मेट्रो  स्टेशन के गेट खुल गए. 

16:38 (IST)

मंगलुरू में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज. जब प्रदर्शनकारियों ने धारा 144 का उल्लंघन किया. इसके साथ ही सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया. 

16:30 (IST)

महाराष्ट्र के मुंबई में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन के लिए अगस्त क्रांति मैदान में उतरे लोग.

16:28 (IST)

पूरे उत्तर प्रदेश में लगा धारा 144. पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प. 

16:27 (IST)

दिल्ली: स्वराज अभियान के संस्थापक, योगेंद्र यादव सहित हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों को पुलिस कर्मियों ने बवाना के राजीव गांधी स्टेडियम में जलपान की पेशकश की.

16:24 (IST)

असम में इंटरनेट सेवा कल सुबह 9 बजे तक के लिए हुआ बंद. 

16:22 (IST)

महाराष्ट्र के नागपुर में भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग. 

16:21 (IST)

लखनऊ के हजरतगंज में विरोध प्रदर्शन हिंसा में हुई तब्दील. प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, पुलिस ने लाठीचार्ज का सहारा लिया. एक मीडिया ओबी वैन को भी आग लगा दी गई.

14:33 (IST)

राजीव चौक मेट्रो हुआ बंद

नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध को देखते हुए राजीव चौक के प्रवेश और निकास गेट को बंद कर दिया गया है. हालांकि इस स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है.

14:09 (IST)

जनपथ मेट्रो स्टेशन को किया गया बंद

नागरिकता कानून पर मचे बवाल के बाद दिल्ली के जनपथ मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया गया है. 

14:06 (IST)

संभल में प्रदर्शनकारियों ने सरकारी बस में लगाई आग

उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. संभल में प्रदर्शनकारियों ने सरकारी बस में आग लगा दी और गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की.

13:43 (IST)

फिल्म निर्माता अपर्णा सेन ने विरोध-प्रदर्शन में लिया हिस्सा

फिल्म निर्माता अपर्णा सेन ने नागरिकता अधिनियम और राष्ट्रीय रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

13:41 (IST)

कांग्रेस नेता अजय माकन बेटे और पत्नी को लिया गया हिरासत में

कांग्रेस नेता अजय माकन ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उनके बेटे और परिजनों को भी हिरासत में ले लिया गया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, '18 साल के साहिल जिसे पुलिस ने मंडी हाउस में  घसीटा और एक बस में  डाल दिया वह मेरा बेटा है. मेरी पत्नी और बेटी को भी जबरदस्ती बस में डाल दिया गया और मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया.'

13:38 (IST)

BJP महासचिवों की बैठक स्थगित

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा कल के लिए बुलाई गई पार्टी महासचिवों की बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है.

13:36 (IST)

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, 'यह सरकार छात्रों से डरी हुई है. यह सरकार मीडिया से बात करने पर भारत के सबसे कुशल इतिहासकारों में से एक से डर गई. मैं रामचंद्र गुहा को हिरासत में लेने की निंदा करती हूं.'

13:24 (IST)

आज देश में कानून व्यवस्था बिगड़ रही है- अरविंद केजरीवाल

नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'आज देश में कानून व्यवस्था बिगड़ रही है. आज सभी नागरिकों में डर है. मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि वह इस कानून को लागू न करें और युवाओं को रोज़गार दें.'

13:15 (IST)

जितना आवाज दबाएंगे उतनी तेज आवाज उठेगी- प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा, 'मेट्रो स्टेशन बंद हैं. इंटरनेट बंद है. हर जगह #Section144 है. किसी भी जगह आवाज उठाने की इजाजत नहीं है. जिन्होंने आज टैक्सपेयर्स का पैसा खर्च करके करोड़ों का विज्ञापन लोगों को समझाने के लिए निकाला है, वहीं लोग आज जनता की आवाज से इतना बौखलाएं हुए हैं कि सबकी आवाजें बंद कर रहे हैं. मगर इतना जान लीजिए कि जितना आवाज दबाएंगे उतनी तेज आवाज उठेगी.'

13:12 (IST)

हरीश रावत और रिपुन बोरा ने CAA विरोध में लिया भाग

गुवाहाटी, असम: कांग्रेस नेता हरीश रावत और रिपुन बोरा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध में भाग लिया.

13:04 (IST)

दिल्ली के कुछ इलाके में वोडाफोन की सेवाएं भी हुई ठप्प

वोडाफोन ने जानकारी दी कि सरकारी आदेश पर दिल्ली के जामिया, शाहीन बाग, बवाना, सीलमपुर, जाफराबाद, मंडी हाउस और कुछ अन्य हिस्सों मोबाइल सेवाएं रोक दी गई हैं.

12:57 (IST)

बाराखम्भा स्टेशन भी हुआ बंद

दिल्ली मेट्रो के बाराखम्भा स्टेशन पर भी एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए, यहां पर मेट्रो नहीं रुकेगी.

12:48 (IST)

राज्य में धारा 144 लागू करने के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई. कोर्ट 21 दिसंबर को मामले की सुनवाई करेगा.

12:47 (IST)

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कुछ विरोध प्रदर्शन हुए जो वॉट्सऐप ग्रुपों के माध्यम से लोगों को इकट्ठा करके आयोजित किए गए थे. लेकिन कोई भी संगठन इन विरोध प्रदर्शनों की जिम्मेदारी लेने के लिए सामने नहीं आया है. कुछ स्थानों की पहचान की गई जहां अधिकारियों ने नियमित खुफिया जानकारी देने के लिए कहा है. : सूत्र

12:44 (IST)

कांग्रेस नेताऔर उमर खालिद समेत कई बड़े नेता हिरासत में

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित और उमर खालिद समेत कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया गया.

12:42 (IST)

मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन किया गया बंद

Citizenship Act पर चल रहे विरोध की वजह से मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन का प्रवेश और निकास द्वार बंद किया गया.

12:33 (IST)

दिल्ली के कुछ इलाकों में वॉइस, एसएमएस, इंटरनेट की सुविधा को बंद कर

इसी बीच एयरटेल ने जानताकी दी है कि सरकार की तरफ से उन्हें आदेश दिया गया है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में वॉइस, एसएमएस, इंटरनेट की सुविधा को बंद कर दिया गया है. कंपनी ने बयान दिया है कि जब ये सस्पेंशन को हटा दिया जाएगा, तब सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

12:26 (IST)

17 मेट्रो स्टेशनों को किया गया बंद

राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन तेज होता जा रहा है. अब तक राजधानी में 17 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है.

12:24 (IST)

छात्रों ने सड़क पर ही शुरू किया प्रदर्शन

लाल क़िले पर भारी संख्या में छात्र पहुंचे और पुलिस बल देख सड़क पर ही प्रदर्शन शुरू किया. पुलिस ने छात्रों को सड़क से उठाकर हिरासत में लिया और प्रदर्शनकारियो को जगह खाली करने को कहा.

12:22 (IST)

वाराणसी में विरोध-प्रदर्शन

वाराणसी के बेनियाबाग के मैदान के बाहर लेफ्ट सहित आइसा के छात्र ने एनआरसी के विरोध में निकाला मार्च. कहा धारा 144 रहने से विरोध नहीं रोक सकते. भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद.

12:13 (IST)

लेफ्ट पार्टी ने बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन किया

लेफ्ट पार्टी ने नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन किया. मैसूर बैंक सर्कल क्षेत्र  की तस्वीरें.

12:04 (IST)

दिल्ली पुलिस की अपील- निर्धारित स्थानों पर ही करें प्रदर्शन

दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि 'हम विरोध प्रदर्शन करने वालों से अनुरोध करते हैं कि वे निर्धारित स्थानों पर ही विरोध प्रदर्शन करें. मैं सभी से पुलिस का सहयोग करने की अपील करता हूं.'

12:04 (IST)

BJP के महासचिवों की बैठक कल

नागरिकता संशोधन अधिनियम पर पार्टी द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों को लेकर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कल पार्टी महासचिवों की बैठक बुलाई है.

11:58 (IST)

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर लगा जाम

पुलिस बैरिकेडिंग की वजह से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर लंबा जाम लग गया है.

11:57 (IST)

बेंगलुरु सिटी पुलिस ने की अपील

नागरिकता कानून को लेकर हो रहे विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए बेंगलुरु सिटी पुलिस ने लोगों से अपील की हैं. उन्होंने कहा, कुछ लोग अफवाहें फैला रहे हैं. हम लोगों से आग्रह करते हैं कि उन पर ध्यान न दें.'

11:54 (IST)

पुलिस में लिए गए इतिहासकार रामचंद्र गुहा

बेंगलुरु में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे इतिहासकार रामचंद्र गुहा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

11:47 (IST)

कम्युनिस्ट पार्टी को नहीं मिली विरोध मार्च की अनुमति

कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी  के खिलाफ आज दोपहर 12 बजे मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक किए जाने वाले विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई.

11:39 (IST)

स्वराज पार्टी के नेता लिए गए हिरासत में

स्वराज पार्टी के नेता योगेंद्र यादव को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया.

11:37 (IST)

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने लाल किले इलाके में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है. बता दें कि इस क्षेत्र में पुलिस ने धारा 144 लागू की गई है.

#WATCH Large number of protesters in Delhi's Red Fort area where Section 144 has been imposed. #CitizenshipAct pic.twitter.com/tH5j4dJjTZ

— ANI (@ANI) December 19, 2019
11:32 (IST)

दिल्ली मेट्रो के केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए. हालांकि यहां पर मेट्रो इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

10:31 (IST)

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने आज बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर भास्कर राव समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक की और नागरिकता कानून और NRC के विरोध के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए.

10:27 (IST)

दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि 'हम भारत के लोग' के बैनर तले आज सुबह 11:30 बजे लाल किला से शहीद भगत सिंह पार्क (ITO) तक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ होने वाले प्रोटेस्ट मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई है.

10:24 (IST)

दिल्ली मेट्रो के लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट भी बंद किए गए. इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.

 

10:24 (IST)

इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो के जामिया मिलिया इस्लामिया, जसोला विहार शाहीन बाग और मुनिरका स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए है. मेट्रो इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी.

10:19 (IST)

लाल किले इलाके में धारा 144 लागू

दिल्ली के लाल किले इलाके में धारा 144 लगा दी गई है. इस दौरान चार से अधिक लोग एक साथ बाहर कहीं इकट्ठा नहीं रह सकते हैं.

10:15 (IST)

नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में प्रदर्शनकारी दिल्ली में आईटीओ के पास शहीद पार्क में प्रदर्शन करने का फैसला किया है. 

10:15 (IST)

CAA के विरोध में बिहार बंद

कांग्रेस ने वाम दलों के बिहार बंद को अपना समर्थन दिया है. इसके साथ ही 21 दिसंबर को राजद के बिहार बंद को भी कांग्रेस ने समर्थन देने का फैसला किया है.

 

 

10:12 (IST)

दरभंगा-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस रोकी गई

दरभंगा में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और दरभंगा-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस रोकी गई है. प्रदर्शनकारियों ने पटना में ट्रक में तोड़फोड़ की है.

10:12 (IST)

कई राज्य में धारा 144 लागू

तरफा विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए पूरे उत्‍तर प्रदेश में धारा 144 लगा दिया गया है. बिहार और दिल्‍ली के भी कुछ हिस्‍सों में धारा 144 लागू है. पश्‍चिम बंगाल और महाराष्‍ट्र के अलावा कर्नाटक के भी कुछ इलाकों में धारा 144 लागू किया गया है.