.

देश के कई हिस्सों में CAA के विरोध और समर्थन में प्रदर्शन, शांतिपूर्ण रहा ये शुक्रवार

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ आज शुक्रवार को जुमे की नमाज (Jume Ki Namaj) के बाद तीव्र विरोध प्रदर्शन की आशंका है, लिहाजा केंद्र और राज्‍य सरकारों ने मुस्‍तैदी बढ़ा दी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Dec 2019, 11:40:46 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ आज शुक्रवार को जुमे की नमाज (Jume Ki Namaj) के बाद तीव्र विरोध प्रदर्शन की आशंका है, लिहाजा केंद्र और राज्‍य सरकारों ने मुस्‍तैदी बढ़ा दी है. दिल्‍ली (Delhi) में दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) पुख्‍ता तैयारी का दावा कर रही है तो उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pardesh) में एहतियातन 15 शहरों में इंटरनेट सेवा (Internet Services) ठप कर दी गई है. राजधानी लखनऊ में तो एसएमएस पर भी रोक लगा दी गई है. बीते शुक्रवार यूपी के कई शहरों और दिल्‍ली में प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई थी. उत्तर प्रदेश के कई शहर अभी हाई अलर्ट पर हैं तो कई जगह पहले से ही धारा 144 लगी हुई है. जिन शहरों में इंटरनेट ठप किया गया है, उनमें सहारनपुर, बुलंदशहर, आगरा, बिजनौर, गाजियाबाद, देवबंद, मथुरा, शामली, संभल, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, कानपुर, अलीगढ़, सीतापुर और लखनऊ शामिल हैं.

दूसरी ओर, आज जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी ने दिल्‍ली में यूपी भवन के घेराव का आह्वान किया है. वहीं कोलकाता में वाम दल और कांग्रेस एनआरसी, सीएए के खिलाफ संयुक्‍त रैली करेंगे. निजामाबाद में आज असदुद़्दीन ओवैसी एनआरसी, सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे तो मुंबई में आज एक बार फिर छात्र प्रदर्शन करेंगे.

17:12 (IST)

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में पहुंचे, जहां उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ सीएए के समर्थन में प्रदर्शन किया है.

16:55 (IST)

प्रदर्शनकारियों ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किया.

16:54 (IST)

महाराष्ट्र में विरोध करने के लिए लोग बड़ी संख्या में आजाद मैदान में इकट्ठा हुए हैं.

16:53 (IST)

सीएए के विरोध में लोगों ने मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में धरना प्रदर्शन किया.

16:51 (IST)

पुलिस की ओर से हिरासत में लिए गए सभी लोगों को मंदिर मार्ग थाना भेजा गया है.

16:51 (IST)

दिल्ली में पूर्व सांसद उदित राज छात्रों के प्रदर्शन में पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें गाड़ी से भी उतरने नहीं दिया और उन्हें यहां से रवाना कर दिया.

16:29 (IST)

सीएए को लेकर राजस्थान के अजमेर में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है.

16:23 (IST)

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कांग्रेस हिंसा में विश्वास करती है. ओडिशा के पूर्व कांग्रेस सांसद प्रदीप मांझी को कल यह कहते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया कि 'पेट्रोल, डीजल तैयार रखो, मेरे कहने पर सब कुछ डाल देना. कांग्रेस डरी हुई है और हिंसा पैदा करने की कोशिश कर रही है.

15:55 (IST)

दिल्ली में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को रिहा करने की मांग को लेकर लोगों ने जोर बाग में धरना दिया है.

15:53 (IST)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार, लोक कल्याण मार्ग के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं. इस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी.

15:52 (IST)

साउथ दिल्ली के एडिशनल डीसीपी परविंदर सिंह ने कहा कि जोर बाग में स्थिति शांतिपूर्ण है. यहां सिर्फ 50-60 लोगों का जमावड़ा है. वे अब तक दिए गए निर्देशों का पालन कर रहे हैं.

15:49 (IST)

दिल्ली में एक स्कूल गर्ल ने डीसीपी (नॉर्थ-ईस्ट) वेद प्रकाश सूर्या को गुलाब दी. लड़की ने कहा कि मैंने उसे गुलाब देने का फैसला किया है और उससे इलाके में शांति बनाए रखने के लिए कहा है. मेरा मानना है कि विरोध के कारण इस तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए थी.

15:23 (IST)

दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश भवन की ओर निकले जामिया छात्रों को हिरासत में लिया. चार लोगों को पुलिस ने अब तक हिरासत में ले लिया है.

15:13 (IST)

जामिया से छात्र यूपी भवन के लिए निकले. छात्रो से अपील की गई कि अपने वाहन या साधन से वहां पहुंचे.

14:31 (IST)

शिमला में गृह मंत्री अमित शाह ने कही ये बात

शिमला में गृह मंत्री अमित शाह: कांग्रेस और कंपनी अफवाहें फैला रही हैं कि यह अधिनियम अल्पसंख्यकों, मुस्लिमों की नागरिकता छीन लेगा. मैं राहुल बाबा को चुनौती देता हूं कि वे उस अधिनियम में एक भी खंड प्रदर्शित करें जिसमें किसी की नागरिकता लेने का प्रावधान है.

14:25 (IST)

कांग्रेस लीडर अलका लांबा भी प्रदर्शन में शामिल

कांग्रेस लीडर अलका लांबा भी दिल्ली के जामा मस्जिद में सीएए के विरोध में हो रहे प्रदर्शऩ में शामिल है. 

14:17 (IST)

दिल्ली पुलिस भीड़ पर ड्रोन से नजर बनाए हुए है

जामा मस्जिद के सामने आज नागरिकता संशोधन कानूून को लेकर पिछले जुमे के बाद आज फिर से लोग विरोध करते नजर आ रहे है. दिल्ली पुलिस भीड़ पर ड्रोन से नजर बनाए हुए है. 

14:15 (IST)

हजारों प्रदर्शनकारी जुटे

जामा मस्जिद के बाहर हो रहा CAA का विरोध, हजारों प्रदर्शनकारी जुटे.

13:52 (IST)

जामा मस्‍जिद के आसपास भीड़ जमा होने लगी है. पुलिस को आज यहां सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन होने की आशंका है. 

13:40 (IST)

संदीप दीक्षित के 'आधे से अधिक पुलिसवाले भ्रष्‍ट हैं' वाले बयान पर गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, पुलिस पर कोई राजनीति नहीं की जानी चाहिए. सरकारें आती हैं और जाती हैं, लेकिन पुलिस 365 दिन काम करती है. कांग्रेस पार्टी को इस टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए.

13:16 (IST)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, चाहे एनआरसी हो या एनपीआर, यह गरीबों पर टैक्‍स की तरह है. नोटबंदी भी गरीबों पर टैक्‍स की तरह था. यह गरीब लोगों पर हमला है. अब गरीब पूछ रहा है कि हमें नौकरी कैसे मिलेगी?

12:48 (IST)

इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा, मैं इस देश के सभी नागरिकों से अपील करना चाहूंगा कि शांति बनाए रखें. विरोध प्रदर्शन करना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है और हमें विरोध करना चाहिए, लेकिन शांति से. उन्‍होंने कहा- इमाम सहित 50 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा. 

12:45 (IST)

जुमे की नमाज को देखते हुए दिल्ली के सीलमपुर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. सुरक्षा निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

12:43 (IST)

केरल के कोच्चि में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन में भाग लेने वाले नॉर्वे के एक पर्यटक को वीजा उल्लंघन के नियमों को लेकर देश छोड़ने के लिए कहा गया है. 

12:06 (IST)

सेना प्रमुख बिपिन रावत के बयान पर भाकपा नेता डी राजा ने कहा, हमारी सेना भारत की सेना है. सेना का काम सीमा की सुरक्षा करना है. सेना प्रमुख नागरिक मामलों में कैसे प्रवेश कर सकते हैं, इसके बहुत मायने होंगे. 

12:04 (IST)

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में ड्रोन से नज़र रखी जा रही है. इलाके में पहले से धारा 144 लगी हुई है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी जुमे की नमाज के बाद सीलमपुर से जामा मस्‍जिद तक मार्च निकाल सकते हैं. हालांकि पुलिस मुस्‍तैद है और बहुत से रास्‍ते बंद कर दिए गए हैं. इलाके में पुलिस के साथ साथ RAF की तैनाती भी कर दी गई है. अभी इलाके में शांति बरकरार है, लेकिन आशंका है कि आज 2 बजे के बाद फ़िर से सीलमपुर और आसपास के इलाकों में बवाल हों सकता है.

11:46 (IST)

विवादित बयान देने के बाद संदीप दीक्षित ने सफाई देते हुए कहा, 'मैंने कहा कि उनमें से अधिकांश पुलिसवाले भ्रष्ट हैं. मैंने ऐसा नहीं कहा कि सभी भ्रष्ट हैं. राजनेताओं की तरह सरकारी अधिकारी और पुलिस भी आम लोगों के प्रति जवाबदेह हैं. जब पुलिस न्यूट्रल तरीके से काम नहीं करती है तो लोगों को लगता है कि पुलिस संविधान के अनुसार जिम्मेदारी नहीं निभा रही है.'

11:31 (IST)

कड़कड़डूमा कोर्ट 30 जनवरी को सीलमपुर हिंसा मामले के 2 आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा.

11:17 (IST)

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के डीसीपी प्रकाश सूर्या ने बताया, शुक्रवार की नमाज को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां तैनात हैं. हम सीलमपुर, जाफराबाद, वेलकम और मुस्तफाबाद क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं. हम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.

11:11 (IST)

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, आपके पास केवल दो स्‍थान हैं- पाकिस्‍तान या कब्रिस्‍तान. हमारी आधे से अधिक पुलिस तो भ्रष्‍ट है. वो अपना भ्रष्‍टाचार कैसे मिटाएं. तो सबसे पहले आप राष्‍ट्रवादी टाइप का नारा लो, दिखाओ कि हम ऐसा काम करते हैं जिसमें सवाल न पूछा जाए. जितनी भ्रष्‍ट संस्‍था उतनी अधिक वो राष्‍ट्रवाद की बात करेगी. जब कोई पुलिस/फौज ऐसे नारे लगाए, समझ लो कि कोई न कोई काली करतूत वो छिपा रही है. 

10:51 (IST)

सीलमपुर हिंसा में फंसे कांग्रेस के पूर्व विधायक मतीन अहमद ने कहा, हमें बाइक रैली के लिए अनुमति नहीं दी गई थी. पुलिस जानती है कि मैं भड़काने वाली भाषा नहीं बोलता. कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर ऐसा किया गया है.

10:45 (IST)

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया, हम निर्दोषों को नहीं छू रहे हैं, लेकिन उनलोगों को नहीं छोड़ा जाएगा जो हिंसा में शामिल थे. और यही कारण है कि हमने कई संगठनों के सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है, चाहे वह पीएफआई हो या कोई अन्य राजनीतिक दल. 

10:40 (IST)

उत्‍तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, कानून-व्यवस्था पूरी तरह नियंत्रण में हैं. हमारे पास मामलों की जांच के लिए गठित बलों की रणनीतिक तैनाती, विशेष जांच दल हैं. हमने 21 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है, उन्हें स्थिति की मांग के अनुसार बहाल किया जाएगा.

10:09 (IST)

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, दिल्ली पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. एहतियात के तौर पर पुलिस ने कुछ क्षेत्रों में कई कंपनी बलों को तैनात किया है. पुलिस अफवाहों की जांच के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी नजर रख रही है.

09:39 (IST)

उत्‍तर प्रदेश में संवेदनशील जगहों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. सोशल मीडिया पर खासतौर पर नज़र रखी जा रही है. उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. दूसरी ओर, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से अमन बनाए रखने की अपील की है. 

09:36 (IST)

यूपी के सूचना और संचार विभाग के अनुसार, लखनऊ, मेरठ, संभल, रामपुर, मुज़फ्फरनगर, फ़िरोज़ाबाद, कानपुर नगर, मऊ और बुलंदशहर में CAA विरोधी प्रदर्शनों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के संबंध में 498 लोगों की पहचान की गई है.

09:35 (IST)

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज लखनऊ में बीएसएनएल को छोड़कर सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं के मोबाइल इंटरनेट सेवा और एसएमएस संदेशों पर रोक लगा दी है. 

09:33 (IST)

दिल्ली में जुमे पर CAA के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. जामा मस्जिद, जामिया, सीलमपुर, बाटला हाउस, शाहीनबाग, दरियागंज में दिल्‍ली पुलिस अलर्ट पर है. मस्जिदों के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. पिछले जुमे को दिल्ली गेट इलाके में हिंसा हुई थी.