.

कैराना समेत 4 लोकसभा, 10 विधानसभा उपचुनाव के लिए आज होगा मतदान

कैराना लोकसभा सीट से 2014 में सांसद बने हुकुम सिंह का 3 फरवरी को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था, जिसके बाद ये सीट खाली हुई है।

News Nation Bureau
| Edited By :
28 May 2018, 12:17:04 AM (IST)

नई दिल्ली:

सोमवार को 4 लोकसभा सीट और 10 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। हालांकि यूपी का कैराना उपचुनाव केंद्र और राज्य की सत्तरूढ़ बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है।

कैराना से बीजेपी ने पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को उम्मीदवार बनाया है। हुकुम सिंह यहां सात बार विधायक रहे हैं और 2014 में सांसद चुने गए थे।

गौरतलब है कि हुकुम सिंह के निधन की वजह से ही यहां उपचुनाव हो रहा है।

वहीं बीजेपी उम्मीदवार के ख़िलाफ़ आरएलडी (राष्ट्रीय लोक दल) से तबस्सुम हसन चुनाव लड़ रही हैं।

आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन के सामने उनके देवर कंवर हसन लोकदल के प्रत्याशी के रूप में उतरे थे लेकिन अब वह रालोद प्रत्याशी के समर्थन में आ गये हैं। इतना ही नहीं तबस्सुम हसन को एसपी, बीएसपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, भीम आर्मी और कई अन्य छोटे दलों ने भी समर्थन दिया है।

इससे अब कैराना की लड़ाई बीजेपी की मृगांका सिंह बनाम विपक्षी गठबंधन की हो गयी है।

तबस्सुम हसन भी राजनीतिक घराने से आती हैं और इससे पहले उनके ससुर अख्तर हसन कैराना से 1984 में सांसद रह चुके हैं। जबकि पति मुनव्वर हसन 1991 मे कैराना से हुकुम सिंह को हराकर और दूसरी बार 1993 में विधायक बने।

1996 में मुनव्वर हसन सांसद बने और 2004 के चुनाव में उन्होंने मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भी विजय हासिल की। इसके बाद मुनव्वर राज्यसभा और विधानपरिषद के भी सदस्य रहे।

बता दें कि चुनाव आयोग तीन राज्यों के चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और 9 राज्यों के 10 विधानसभा सीट पर सोमवार को मतदान करवा रही है। यूपी में कैराना के अलावा महाराष्ट्र के पालघर व भंडारा गोंडिया, और नागालैंड संसदीय क्षेत्र में लोकसभा उपचुनाव होगा।

वहीं विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो झारखंड के गोमिया और सिल्ली, यूपी के नूरपुर, पंजाब के शाहकोट, बिहार के जोकीहाट, केरल के चेंगन्नूर, महाराष्ट्र के पलुस कडेगाव, मेघालय के अंपाती, उत्तराखंड के थराली और पश्चिम बंगाल के महेशतला में मतदान होगा।

बता दें कि नागालैंड सीट से सांसद चुने गए एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो के सीएम बनने के बाद यह सीट खाली हुई है।

वहीं मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पूर्व सीएम मुकुल संगमा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है।

संगमा फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर लड़े थे। उन्हें दोनों सीटों पर जीत मिली थी। बाद में संगमा ने अंपाटी सीट से इस्तीफा दे दिया।

कैराना लोकसभा सीट से 2014 में सांसद बने हुकुम सिंह का 3 फरवरी को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था, जिसके बाद ये सीट खाली हुई है। वहीं यूपी के बिजनौर जिले की नूरपुर विधानसभा सीट विधायक लोकेन्द्र सिंह की 21 फरवरी को लखनऊ आते समय एक सड़क दुर्घटना में मौत होने से सीट खाली हुई है।

भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद नाना पटोले के पिछले वर्ष इस्तीफा देकर कांग्रेस में चले जाने के कारण यहां उपचुनाव हो रहे हैं।

वहीं, पालघर से बीजेपी सांसद चिंतामन वांगा की इस वर्ष जनवरी में मृत्यु होने के कारण यह सीट खाली हुई है।

इसके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पतंगराव कदम के निधन के कारण सांगली की पलुस-काडेगांव विधानसभा सीट भी खाली है। 

अररिया के जोकीहाट सीट से पूर्व जदयू नेता और वर्तमान राजद सांसद सरफराज आलम विधायक थे। अररिया सीट से लोकसभा चुनाव जीत चुके सरफराज के पिता और कद्दावर नेता तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद इस सीट पर हुए लोकसभा उपचुनाव में सरफराज आलम चुनाव जीत गए।

सरफराज आलम के सांसद बनने के बाद जोकीहाट विधानसभा की सीट खाली हो गयी थी। अब उस पर उपचुनाव होंगे।

वहीं, झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट के दोनों विधायकों को अलग-अलग मामलों में सजा होने की वजह से विधायकी से इस्तीफा देना पड़ा। जिससे अब इन सीट पर चुनाव होगा।

और पढ़ें- 'एक परिवार को पूजने वाली कांग्रेस लोकतंत्र का सम्मान नहीं कर सकती'

गोमिया से विधायक योगेन्द्र प्रसाद को कोयला चोरी में दोषी पाया गया था। जिसमें अदालत ने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी जबकि सिल्ली विधायक अमित महतो को सीओ के साथ मारपीट के मामले में दोषी पाए जाने पर उन्हें 2 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी।

केरल में सीपीएम के विधायक के के रामचंद्रन नायर की जनवरी में मृत्यु के बाद चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा।

पंजाब की शाहकोट विधानसभा पर शिरोमणि अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री अजीत सिंह कोहड़ के आकस्मिक निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। उन्हें बीते 4 फरवरी को हार्टअटैक पड़ा था। कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के 13 महीनों के कार्यकाल में राज्य में यह दूसरा उपचुनाव है।

उत्तराखंड की चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक मगन लाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी। यह सीट 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस से छीनी थी।

मतदान 28 मई को होगा और 31 मई को वोटों की गिनती कर नतीजों का एलान किया जाएगा। इन उपचुनावों में सभी जगह ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

और पढ़ें- 2019 में BJP के आने का सवाल नहीं, क्षेत्रीय दल होंगे किंगमेकर: नायडू