.

Bypolls Result 2023 Live: त्रिपुरा और उत्तराखंड में जीत लेकिन घोसी में सपा से पिछड़ी बीजेपी

Bypolls Result 2023 Live Update: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल समेत छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के आज परिणाम आ रहे हैं. जिसके लिए वोटों की गिनती जारी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Sep 2023, 03:36:38 PM (IST)

highlights

  • त्रिपुरा की दोनों सीटों पर बीजेपी ने किया कब्जा
  • केरल में कांग्रेस उम्मीदवार ने हासिल की जीत
  • यूपी की घोसी सीट पर सपा प्रत्याशी आगे

New Delhi:

Bypolls Result 2023 Live Update: यूपी और उत्तराखंड समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के आज (शुक्रवार) नतीजे आ रहे हैं. जिसके लिए मतगणना जारी है. यूपी की घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी का दबदबा कायम है. जबकि त्रिपुरा की धानपुर और बोक्सानगर सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है. जबकि केरल में कांग्रेस और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले हुए इन चुनावों को इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच का पहला मुकाबला माना जा रहा है.

ये चुनाव दोनों गठबंधनों के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है. बता दें कि जिन सात सीटों के लिए बीते बुधवार यानी 5 सितंबर को मतदान हुआ था उनमें उत्तर प्रदेश की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट शामिल हैं. आज शाम तक सभी सीटों के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

Ghosi ByElection Results Update: उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी अपनी बादशाहत कायम करती दिख रही है. यहां सपा उम्मीदवार बीजेपी उम्मीदवार से लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. इस सीट पर सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह और बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान के बीच मुकाबला है. 

Dhupguri ByElection Results Update: वहीं पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओम्मन ने जीत हासिल कर ली है.

17:26 (IST)

घोसी में सपा को बड़ी जीत तय, जानें उपचुनाव में किस पार्टी का रहा दबदबा

सीट यूपी के घोसी विधानसभा सबसे चर्चित सीट है. जहां समाजवादी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान से 35 हजार वोटों की बढ़त बनाई हुई है. उनकी जीत तय मानी जा रही है. फिलहाल  गिनती जारी है.

16:38 (IST)

घोसी में अब तक 24 राउंड की गिनती पूरी

घोसी में अब तक 24 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. सपा के सुधाकर सिंह बीजेपी के दारा सिंह चौहान से 30000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. दूसरी ओर पश्चिम बंगाल की धूपगुरी सीट पर टीएमसी को जीत मिली है वहीं, त्रिपुरा की दोनों की दोनों सीटे बीजेपी के खाते में चली गई हैं.

15:35 (IST)

घोसी में 19वें राउंड के बाद भी सपा प्रत्याशी आगे

Ghosi ByElection Results Update: यूपी की घोसी सीट पर 19वें राउंड की काउंटिंग पूरी हो चुकी है. इस राउंड के बाद भी यहां बीजेपी प्रत्याशी पर सपा प्रत्याशी ने बढ़त बनाई हुई है. सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह 25135 वोट से आगे चल रहे हैं. घोसी उपचुनाव में 19वें राउंड तक सपा प्रत्याशी को 74946 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 49813 वोट प्राप्त हुए हैं.

15:14 (IST)

घोसी सीट पर बीजेपी पर सपा की बढ़त

Ghosi ByElection Results Update: उत्तराखंड और त्रिपुरा उपचुनाव जीतने के बाद बीजेपी को यूपी की घोसी सीट मुसीबत बनी हुई है. इस सीट पर सपा प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाए हैं 8वें राउंड की काउंटिंग पूरी होने के बाद सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह 24599 वोट से आगे चल रहे हैं. उन्हें 71136 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 46537 वोट मिले हैं.

15:00 (IST)

झारखंड की डुमरी सीट पर बीजेपी पीछे

Dumri ByElection Results Update: बीजेपी यूपी की घोसी सीट के साथ-साथ झारखंड की डुमरी विधानसभी सीट पर भी पीछे चल रही है. ताजा रुझानों के मुताबिक, INDIA गठबंधन से झारखंड मुक्ति मोर्चा की उम्मीदवार बेबी देवी 22वें राउंड में 15273 मतों से आगे चल रही हैं. बेबी देवी को कुल 93306 वोट मिले हैं जबकि NDA गठबंधन से आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी को 78033 वोट मिले हैं.

14:41 (IST)

घोसी में 16वें राउंड के बाद सपा 22132 मतों से आगे

Ghosi ByElection Results Update: बीजेपी ने त्रिपुरा और उत्तराखंड की तीनों सीटें जीत हैं लेकिन सत्ताधारी बीजेपी को घोसी उपचुनाव में मायूसी हाथ लगती दिख रही है. क्योंकि यूपी की घोसी सीट के लिए हुए उपचुनाव में अब तक 16 राउंड की काउंटिंग हो चुकी है. इस राउंड में भी सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह आगे चल रहे हैं. वह अपने प्रतिद्वंदी दारा सिंह चौहान से 22132 वोटों से आगे चल रहे हैं. जहां सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह को 63050 वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी के प्रत्याशी दारा सिंह चौहान को 40918 वोट मिले हैं. बता दें कि घोसी उपचुनाव की काउंटिंग में कुल 34 राउंड की मतगणना होनी है.

14:12 (IST)

उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर जीत की ओर आगे बढ़ रही सपा

Ghosi ByElection Results Update:  उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार लगातार जीत की ओर आगे बढ़ रहे हैं. इस सीट पर 15वें राउंड के बाद सपा 20715 वोटों से आगे चल रही है. सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह को 58771 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 38056 वोट ही मिले हैं.

14:03 (IST)

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर भी बीजेपी का कब्जा

Bageshwar ByElection Results Update: छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने दो राज्यों की तीन सीटों पर जीत हासिल की है. त्रिपुरा की दोनों सीटें जीतने के बाद बीजेपी ने उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर भी जीत दर्ज की है. इस सीट पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करते हुए कहा, "बाबा बागनाथ की पवित्र भूमि बागेश्वर की देवतुल्य जनता को भारतीय जनता पार्टी पर पुनः विश्वास जताने पर हृदयतल से आभार. यह विजय मातृशक्ति, युवाशक्ति और वरिष्ठजनों के भाजपा सरकार पर अटूट विश्वास का प्रमाण है....राष्ट्रवाद, लोककल्याण एवं सुशासन को समर्पित यह ऐतिहासिक जीत बागेश्वर के चहुमुंखी विकास का नया अध्याय लिखेगी.'

13:41 (IST)

घोसी में 13वें राउंड में भी सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह को बढ़त

Ghosi ByElection Results Update: उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर सपा का दबदबा बरकरार है. इस सीट पर सपा प्रत्याशी बीजेपी उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं. जहां सपा उम्मीदवार को 51844 वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी 32400 वोट ही पा सके. इसके बाद सपा उम्मीदवार बीजेपी प्रत्याशी से 19444 वोटों से आगे निकल गए हैं.

13:36 (IST)

बागेश्वर में 13वें राउंट के बाद बीजेपी आगे

Bageshwar ByElection Results Update: उधर उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार 2726 वोटों से आगे चल रहे हैं. कुल 14 राउंड की मतगणना में से 13वें राउंड की मतगणना हो चुकी है,. जिसमें बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई है. यहां कांग्रेस उम्मीदवार बसंत कुमार को 28685 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी की पार्वती दास 31411 वोट लेकर आगे चल रही है.

13:33 (IST)

घोसी में 11वें राउंड में सपा की बढ़त बरकरार

Ghosi ByElection Results Update: यूपी की घोसी सीट पर 11वें राउंड के बाद भी सपा आगे चल रही है. यहां सपा उम्मीदवार 15732 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं, उन्हें 11वें राउंड के बाद 43832 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी के प्रत्याशी दारा सिंह चौहान को 15732 वोट मिले हैं. इस तरह सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह 15732 वोटों से आगे चल रहे हैं.

13:28 (IST)

यूपी की घोसी सीट पर दसवें राउंट में भी सपा प्रत्याशी आगे

Ghosi ByElection Results Update: उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. वह बीजेपी प्रत्याशी दारा सिंह चौहान से लगातार आगे बने हुए हैं. 10वें राउंड की मतगणना के बाद सुधाकर सिंह 12139 वोटों से आगे चल रहे हैं.

13:15 (IST)

केरल पूर्व सीएम ओमान चांडी के बेटे ने हासिल की जीत

Puthuppally ByElection Results Update: केरल के पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बंपर जीत हासिल की है. इस सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के बेटे चांडी ओमन ने जीत हासिल की है. उन्होंने अपने पिता के ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.

12:53 (IST)

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से बीजेपी उम्मीदवार आगे

Bageshwar Bypoll Results: वही उत्तराखंड में 11वें राउंड के बाद बीजेपी उम्मीदवार ने 2259 वोटों से बढ़त बना ली है. बागेश्वस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. यहां बीजेपी प्रत्याशी पार्वती दास को 27123 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस उम्मीदवार 24864 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं.

12:46 (IST)

झारखंड में बीजेपी उम्मीदवार को बढ़त

Assembly By Election 2023 Result Live Update: उधर झारखंड कीडुमरी विधानसभा उपचुनाव में NDA उम्मीदवार यशोदा देवी को बढ़त मिली हुई है. इस सीट से यशोदा देवी ने 2469 वोटों से बढ़त बनाई हुई है, उन्हें 22772 वोट मिले हैं.

12:34 (IST)

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार आगे

Bageshwar Bypoll Result: वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी को बढ़त मिली हुई है. यहां मतगणना का 8वां राउंड पूरा हो गया है. इसके साथ ही बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास 2177 वोट से आगे चल रही हैं, उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी और कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार से बढ़त बना ली है.

12:32 (IST)

यूपी की घोसी सीट पर सपा के सुधाकर सिंह आगे

Bypolls Result 2023 Live: उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. फिलहाल सुधाकर सिंह 9342 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी और अपने प्रतिद्वंदी दारा सिंह चौहान को पीछे कर दिया है.