.

दावा: शाहजहां ने राजपरिवार की जमीन पर कब्जा कर बनाया था ताजमहल, जानें सच्चाई

जयपुर के पूर्व राजपरिवार की राजकुमारी और बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां ने जब ने जयपुर फैमिली का पैलेस और जमीन ली थी, उस समय मुगलों की सरकार होने की वजह से वो इसका विरोध नहीं कर पाए थे

News Nation Bureau
| Edited By :
11 May 2022, 06:03:05 PM (IST)

नई दिल्ली:

दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा के ताजमहल को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जयपुर के पूर्व राजपरिवार ने ताजमहल पर अपना दावा किया है. यह दावा जयपुर के पूर्व राजपरिवार की राजकुमारी और बीजेपी सांसद दीया कुमारी की ओर से किया गया है. दीया कुमारी ने ताजमहल को अपनी संपत्ति बताया है. उन्होंने कहा कि ताजमहल हमारे परिवार के पैलेस की संपत्ति पर बना है. दीया कुमारी ने यह भी दावा किया कि उनके पास कुछ ऐसे कागजात हैं, जिनसे साफ पता चलता है कि ताजमहल पहले जयपुर के पूर्व राजपरिवार का पैलेस था, जिस पर बाद में शाहजहां ने अपना कब्जा कर लिया था.

ताजमहल को लेकर दीया कुमारी का दर्द छलक आया. उन्होंने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां ने जब ने जयपुर फैमिली का पैलेस और जमीन ली थी, उस समय मुगलों की सरकार होने की वजह से वो इसका विरोध नहीं कर पाए थे. उन्होंने कहा कि आज भी जब किसी की जमीन अधिग्रहित की जाती है तो सरकार उसको मुआवजा देती है. लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था. बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने यह भी कहा कि ताजमहल के बंद पड़े कमरों को खोलकर यह पता लगाना चाहिए कि आखिर पहले वहां क्या था. हालांकि उन्होंने यह भी ​कहा कि वह ताजमहल को तोड़े जाने के पक्ष में नहीं है, लेकिन उसके कमरों को खोला जाना चाहिए. 

Rajasthan | As per documents with us, property (Taj Mahal) on that land was a palace & Shah Jahan captured it as they ruled back then. The land belonged to Jaipur royal family (erstwhile) & we have got the documents that it belonged to us: BJP MP Diya Kumari on Taj Mahal row pic.twitter.com/Nv9kD7tyAs

— ANI MP/CG/Rajasthan (@ANI_MP_CG_RJ) May 11, 2022


दीया कुमारी ने आगे कहा कि ताजमहल में कुछ कमरे लंबे समय से बंद हैं. इसके साथ ही इमारत का कुछ हिस्सा काफी समय से सील है, जिसकी निश्चित तौर पर जानकारी करनी चाहिए. ताकि पता चल सके कि वहां क्या था और क्या नहीं.