.

बिहार : बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया भगवान बुद्ध को नमन

बिहार : बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया भगवान बुद्ध को नमन

IANS
| Edited By :
16 May 2022, 12:50:01 PM (IST)

पटना: बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की और उन्हें नमन किया। राज्यपाल राजभवन के समीप स्थित बुद्ध पार्क में भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की और उन्हें अपना नमन निवेदित किया।

राज्यपाल को बोधगया से आए भन्ते गौतम एवं बुद्धा स्मृति पार्क, पटना के भन्ते सुवन्ना ने भगवान बुद्ध की पूजा करायी। इस अवसर पर राज्यपाल चौहान ने भगवान बुद्ध से बिहारवासियों और देशवासियों के कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

राज्यपाल ने कहा कि विश्व की समस्त समस्याओं का समाधान बुद्ध के जीवन दर्शन में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, उन्हें सम्यक ज्ञान (सम्बोधि) प्राप्त हुआ था तथा महापरिनिर्वाण की भी प्राप्ति हुई थी। यह आश्चर्यजनक संयोग था कि उनके जीवन की तीन महत्वपूर्ण घटनाएं वैशाख पूर्णिमा को घटित हुई और इसी के उपलक्ष्य में बुद्ध पूर्णिमा आयोजित की जाती है।

इधर, बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचे जहां उन्होंने भगवान गौतम बुद्ध की पूजा-अर्चना की और लोगों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि भगवान बुद्ध का जीवन हर किसी के लिये प्रेरणादायी है। उनके जीवन दर्शन से हमें प्रेम, शांति, सद्भाव, त्याग, अहिंसा एवं संयम जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है। उनका जीवन हम सभी के लिए आदर्श है। भगवान बुद्ध के बताये हुये अष्टांगिक मार्ग पर चलकर मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.