.

देश को मिली बड़ी कामयाबी, HSTDV का सफल परीक्षण, राजनाथ सिंह ने दी बधाई

देश को रक्षा अनुसंधान के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है. देश में हाइपरसोनिक टेक्वॉलोजी डेमोनस्ट्रएटर वीइकल (HSTDV) का सफल परीक्षण किया गया है

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Sep 2020, 02:30:57 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश को रक्षा अनुसंधान के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है. देश में हाइपरसोनिक टेक्वॉलोजी डेमोनस्ट्रएटर वीइकल (HSTDV) का सफल परीक्षण किया गया है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसमें देश में विकसित किए गए सक्रेमजेट प्रपल्शन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है.

HSTDV एक दोहरे उपयोग की टेक्नॉलोजी है. बताया जा रहा है कि आने वाले टाइम में इसे कई सारी चीजों में इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसका हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल बनाने में इस्तेमाल होगा. इसी के साथ इससे काफी कम खर्चे में सैटेलाइट की लॉन्चिंग भी की जा सकेगी. इसके अलावा ये लंबी दूसरी की क्रूज मिसाइल के लिए यान के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

The @DRDO_India has today successfully flight tested the Hypersonic Technology Demontrator Vehicle using the indigenously developed scramjet propulsion system. With this success, all critical technologies are now established to progress to the next phase.

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) September 7, 2020

इसी के साथ भारत उन कुछ देशों में शामिल हो गया है जिनके पास इस प्रकार की तकनीक है. इस तकनीक को अपने देश में विकसित करने की लिस्ट में अमेरिका, रूस, चीन और भारत शामिल है.

राजनाथ सिंह ने बधाई देते हुए कहा,' मैं DRDO को इस महान उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं जो पीएम के अतंरिम्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में है. मैंने परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों से बात की और उन्हें इस महान उपलब्धि पर बधाई दी। भारत को उन पर गर्व है.'