.

Corona Vaccine पर बड़ा ऐलान आज, देश को मिलेंगे 2 COVID-19 टीके

कोरोना वैक्सीन पर फाइनल मंजूरी के लिए सबकी निगाहें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) पर टिकी हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Jan 2021, 07:11:23 AM (IST)

नई दिल्ली:

नए साल का आगाज बेहद अच्छी खबर के साथ हुआ. साल के पहले ही दिन कोरोना वैक्सीन की खबर आई. अगले दिन स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिल गई. इस कड़ी में आज साल का तीसरा दिन भी बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है. एक लिहाज से देखें तो वैक्सीन का इंतजार खत्म होने वाला है. कोरोना वैक्सीन पर फाइनल मंजूरी के लिए सबकी निगाहें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) पर टिकी हैं, जो रविवार सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर बड़ा ऐलान कर सकता है. अब तक दो वैक्सीन 'कोविशील्ड' और 'कोवैक्सीन' को विशेषज्ञ समिति की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है.

यह भी पढ़ेंः Covaxine-Covishield को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, जानें कीमत

DCGI करेगा प्रेस कांफ्रेंस
इस प्रेस कांफ्रेंस का समय बेहद महत्वपूर्ण है. यह प्रेस कांफ्रेंस ऐसे समय में हो रही है जब शनिवार को भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने स्वदेशी रूप से विकसित कोविड-19 रोधी टीके 'कोवैक्सीन' के कुछ शर्तों के साथ आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की शनिवार को सिफारिश की. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी एक विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके के भारत में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की भी सिफारिश की थी. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि डीसीजीआई भी इन दोनों वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे देगा. 

यह भी पढ़ेंः CDS रावत का चीन को कड़ा संदेश, कोई भी ताकत भारतीय जवानों को रोक नहीं सकती

भारत को मिल सकती हैं 2 वैक्सीन
गौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जब किसी दवा या ड्रग को अनुमति देता है, तभी कंपनी को इसके इस्तेमाल की इजाजत होती है. फिलहाल डीसीजीआई से इन दोनों वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद भारत में भी जल्द ही कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. हालांकि देश में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. ड्राई रन के परिणाम काफी सकारात्मक रहे. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक समीक्षा बैठक भी की थी.