.

ताइवान समझौते का पालन करेंगे बाइडेन, शी

ताइवान समझौते का पालन करेंगे बाइडेन, शी

IANS
| Edited By :
06 Oct 2021, 12:40:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ताइवान समझौते का पालन करने के लिए सहमत हुए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

ऐसा प्रतीत होता है कि बाइडेन वाशिंगटन की लंबे समय से चली आ रही एक चीन नीति का संदर्भ दे रहे हैं जिसके तहत वह ताइवान के बजाय चीन को मान्यता देता है।

हालांकि, यह समझौता वाशिंगटन को ताइवान के साथ मजबूत अनौपचारिक संबंध बनाए रखने की भी अनुमति देता है।

ताइवान और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह घोषणा की गई है।

चीन ने लगातार चार दिनों तक ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में रिकॉर्ड संख्या में सैन्य जेट भेजे हैं, जिसके बारे में कुछ विश्लेषकों का कहना है कि इसे द्वीप के राष्ट्रीय दिवस से पहले ताइवान के राष्ट्रपति को चेतावनी के रूप में देखा जा सकता है।

ताइवान का अपना संविधान, सैन्य और लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता हैं, और खुद को एक संप्रभु राज्य मानता है।

हालांकि, बीजिंग ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है और उसने द्वीप के साथ एकीकरण प्राप्त करने के लिए बल के संभावित उपयोग से इंकार नहीं किया है।

माना जाता है कि वन चाइना नीति, जिसे बाइडेन और शी ने संदर्भित किया है, चीन-अमेरिका संबंधों की एक प्रमुख आधारशिला है, लेकिन यह एक चीन सिद्धांत से अलग है, जिसके तहत चीन जोर देकर कहता है कि ताइवान चीन का एक अविभाज्य हिस्सा है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, मैंने शी से ताइवान के बारे में बात की है। हम सहमत हैं .. हम ताइवान समझौते का पालन करेंगे। हमने स्पष्ट कर दिया कि मुझे नहीं लगता कि उसे समझौते का पालन करने के अलावा कुछ और करना चाहिए।

बुधवार को ताइवान के रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन के साथ सैन्य तनाव 40 से अधिक वर्षो में सबसे खराब स्थिति में आ गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.