.

Bharat Bandh: ममता बनर्जी ने CPIM पर साधा निशाना, बोलीं- रेलवे पटरियों पर बम लगाना 'गुंडागर्दी' है, आंदोलन नहीं

आज यानि कि 8 जनवरी को 10 ट्रेड यूनियंस की तरफ से भारत बंद बुलाया गया है, जिसे कई दूसरे संगठनों का भी साथ मिला है. इस हड़ताल को 6 बैंक यूनियंस ने भी समर्थन दिया है, जिसके कारण बैंकिंग कामकाज पर खासा असर होगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jan 2020, 03:02:39 PM (IST)

नई दिल्ली:

आज यानि कि 8 जनवरी को 10 ट्रेड यूनियंस की तरफ से भारत बंद बुलाया गया है, जिसे कई दूसरे संगठनों का भी साथ मिला है. इस हड़ताल को 6 बैंक यूनियंस ने भी समर्थन दिया है, जिसके कारण बैंकिंग कामकाज पर खासा असर होगा. भारत बंद का असर देश के बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट सेक्टर पर पड़ सकता है. ट्रेड यूनियंस की तरफ से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है, 'इस हड़ताल में करीब 25 करोड़ लोग शामिल हो सकते हैं.'

16:38 (IST)

पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने अमृतसर में दस ट्रेड यूनियनों द्वारा एक रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया गया.

16:37 (IST)

महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि प्रदेश सरकार भारत बंद आंदोलन को समर्थन करती है. केंद्र सरकार मजदूर विरोधी सरकार है. 

16:29 (IST)

दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) के खिलाफ और भारत बंद के समर्थन में दस ट्रेड यूनियनों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया. 

16:33 (IST)

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने CPIM पर निशान साधते हुए कहा कि CPIM की कोई विचारधारा नहीं है. रेलवे पटरियों पर बम लगाना 'गुंडागर्दी' है. आंदोलन के नाम पर यात्रियों की पिटाई की जा रही है और पथराव किया जा रहा है. यह 'दादागिरी' है, आंदोलन नहीं. मैं इसकी निंदा करती हूं. 

14:30 (IST)

पंजाब के अमृतसर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर जाम लगाया तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली में ट्रेड यूनियन की तरफ से मार्च निकाला गया.

12:25 (IST)

बंगाल के कूच बिहार में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की है.

11:23 (IST)

केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ केरल के तिरुवनंतपुरम में भी 10 ट्रेड यूनियनों ने आज अपना विरोध-प्रदर्शन जताया.

11:11 (IST)

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारत बंद का असर दिख रहा है. यहां 10 प्रदर्शनकारी को हिरासत में भी लिया गया है.

11:10 (IST)

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा है कि वह ट्रेड यूनियन के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया.

10:14 (IST)

ओडिशा के भुवनेश्नर में भारत बंद के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस समर्थित ट्रेड यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सड़क को जाम कर दिया. इसके साथ ही ट्रेन को भी रोक दिया.

10:08 (IST)

आज देशभर में ट्रेड-ट्रांसपोर्ट यूनियन ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 'भारत बंद' का आह्वान किया. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस भारत बंद का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'मोदी-शाह सरकार की जनविरोधी और मजदूरविरोधी नीतियों ने बेरोजगारी की समस्या खड़ी कर दी है और मोदी के उद्योगपति दोस्तों को फायदा पहुंचाने में हमारे पीएसयू कमजोर हुए हैं. आज 25 करोड़ कर्मचारियों ने भारत बंद बुलाया है, उन्हें मैं सलाम करता हूं.'

09:58 (IST)

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कर्मचारियों ने भारत पेट्रोलियम में विनिवेश के केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया.

09:54 (IST)

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ बुलाए गए 'भारत बंद' का असर पश्चिम बंगाल में काफी देखने को मिल रहा है. यहां सरकार की बस के ड्राइवर हेल्मेट पहनकर बस चला रहे हैं, जिससे प्रदर्शनकारियों की ओर से कोई हमला किया जाता है तो उससे अपना बचाव कर सके.

09:51 (IST)

पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के कांचरापाड़ा में भी  प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को भी ब्लॉक कर दिया.

09:49 (IST)

ट्रेड यूनियनों के हड़ताल का असर बंगाल में देखने को मिला. यहां भारत बंद का समर्थन कर रहे समर्थकों ने हावड़ा में रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर के ट्रेन को रोक दिया.

09:43 (IST)

बैंक कर्मचारी बैंक मर्जर के फैसले का लगातार विरोध कर रहे हैं, इसी वजह से वे हड़ताल में शामिल हो रहे हैं. वहीं बता दें कि हड़ताल का प्राइवेट बैंक पर कोई असर नहीं होगा.

09:42 (IST)

भारत बंद को ट्रेड यूनियनंस ने कहा, 'केंद्र सरकार की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के विरोध में हड़ताल का आयोजन किया गया है. इसके अलावा, वो प्रस्तावित लेबर लॉ और स्टूडेंट यूनियंस शिक्षण संस्थानों में फीस बढ़ाने का भी विरोध कर रहे हैं.'