.

बैंकों ने विलय के विरोध में टाल दी दो दिन की हड़ताल, आम आदमी को मिली राहत

वित्त सचिव राजीव कुमार और यूनियन लीडर्स के बीच हुई बैठक के बाद यह हड़ताल टली है.

23 Sep 2019, 09:30:09 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

बैंक ट्रेड यूनियनों (Bank Unions) ने प्रस्तावित 26 और 27 सितंबर की हड़ताल (Strike) फिलहाल 2 दिनों के लिए टाल दी है. बैंक यूनियनों (Bank Unions) ने 10 बैंकों के विलय (Merger of Banks) के विरोध में हड़ताल (Strike) पर जाने का ऐलान किया था. वित्त सचिव राजीव कुमार और यूनियन लीडर्स के बीच हुई बैठक के बाद यह हड़ताल टली है. बैंक यूनियनों का कहना है कि सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से लिया है और उस विचार करने का आश्वास दिया है. आपको बता दें कि बैंक ऑफिसर्स की चार यूनियनों ने 26 सितंबर से दो दिनी हड़ताल की घोषणा की थी. यूनियन ने हड़ताल में बैँकों का विलय के विरोध करने के साथ ही 11वां वेतन समझौता लागू करने की मांग भी की थी.

मोदी 2.0 (Modi 2.0) सरकार (Narendra Modi Government) के 10 बैंकों (Banks) के विलय (Merger) के फैसले के विरोध में बैंक संगठनों (Bank Union) ने झंडा बुलंद कर लिया है. 25 सितंबर की आधी रात से बैंकिंग उद्योग (Banking Industry) के चार बड़े कर्मचारी संगठनों ने देश व्यापी हड़ताल (Strike) आहूत की है. हड़ताल और फिर शनिवार-रविवार को सामान्य छुट्टी (Holiday) होने के कारण बैंक से जुड़े कामकाज पूरी तरह से ठप रहेंगे. जाहिर तौर पर इसका सबसे ज्यादा खामियाजा आम लोगों को ही उठाना पड़ेगा. खासकर ऐसे लोगों को जो आर्थिक लेनदेन (Financial Transactions) के लिए बैंकों पर ही निर्भर रहते हैं. ऐसे में भलाई इसी में है कि बैंक से जुड़े सारे महत्वपूर्ण काम 25 सितंबर तक ही निपटा लिए जाए अन्यथा सामने आने वाली समस्याओं के लिए आप किसी और को दोष नहीं दे सकेंगे.

बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई थी. इस हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइेशन बैंक ऑफिसर्स शामिल थे.