.

क्वेटा में पाकिस्तान और चीन के विरोध में लगे नारे (देखें वीडियो)

रविवार को क्वेटा में कुछ पाकिस्तानी नागरिकों ने इस आर्थिक गलियारे के बनने के खिलाफ प्रदर्शन किया।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Oct 2016, 05:10:03 PM (IST)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बन रहे 'चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे' (सीपीईसी) का विरोध जोर पकड़ता जा रहा है। रविवार को क्वेटा में कुछ पाकिस्तानी नागरिकों ने इस आर्थिक गलियारे के बनने के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान से आजादी की मांग की इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान और चीन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

गौरतलब है कि चीन और पाकिस्तान मिलकर अपने एक आर्थिक गलियारे का निर्माण कर रहा है। गलियारे का ज्यादातर हिस्सा गिलगिट, बालटिस्तान और बलूचिस्तान के होकर गुजर रहा है।

Baloch protest near Quetta against Chinese involvement in #Balochistan , raise anti-Pakistan and anti-China slogans pic.twitter.com/4doYgkdWe3

— ANI (@ANI_news) October 9, 2016

चीन और पाकिस्तान के इस साझा निर्माण से बलूचिस्तान के लोगों के अंदर काफी नाराजगी है। ये लोग शुरू से ही इस गलियारे की निर्माण को लेकर विरोध जता रहे हैं।

Baloch protest near Quetta against Chinese involvement in #Balochistan and the China-Pak Economic corridor( #CPEC ) pic.twitter.com/JmnSivfAe8

— ANI (@ANI_news) October 9, 2016

गौरतलब है कि बलूचिस्तान के लोगों में पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा है और वे लंबे वक्त से आजादी की मांग उठाते रहे हैं।

इसे भी पढ़ें, भारत ने UN में उठाया बलूचिस्तान का मुद्दा, पाकिस्तान पर लगाए मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप

इसे भी पढ़ें, सुषमा स्वराज का भाषण बलूचियों के लिए आशा की किरणः ब्रहमदाग बुगती

इसे भी पढ़ें, बुगती आतंकवादी है, उसे शरण न दे भारतः मुशर्रफ