.

दिल्ली में स्कूल बंद...कंस्ट्रक्शन-जेनरेटर पर रोक, कृत्रिम बारिश पर होगा विचार

केजरीवाल ने बताया कि स्मॉग की समस्या से निपटने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश पर विचार कर रही है और इसके लिए केंद्र से बात की जाएगी।

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Nov 2016, 09:21:30 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण पर मचे बवाल के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरकत में आ गए हैं। प्रदूषण और स्मॉग के खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने के बीच दिल्ली सरकार ने तीन दिनों के लिए राजधानी के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। साथ ही 10 दिनों तक दिल्ली पर जेनरेटर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। यही नहीं, अगले पांच दिनों तक दिल्ली में बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन पर भी रोक लगी रहेगी। बदरपुर पावरप्लांट भी अगले दस दिनों तक बंद रहेगा। साथ ही प्लांट से राख के ट्रांसपोर्टेशन पर भी रोक लगा दी गई है।

//

For next 5 days, all the constructions and demolitions will be shut down: CM Arvind Kejriwal pic.twitter.com/4WA8iQ0TZp

— ANI (@ANI_news) November 6, 2016 // ]]>

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये सारी घोषणाए रविवार को प्रदूषण पर बुलाई गई कैबिनेट की आपातकालीन बैठक के बाद कीं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण पर मचा हंगामा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी 'गैंस चैंबर' बन गई है और इसकी मुख्य वजह पंजाब-हरियाणा में खेतों में पुआल (खूंटी) जलाने से उठने वाला धुआं हैं।

Vacuum cleaning of roads will start from Nov 10; Jet sprinkling of roads from tomorrow; Govt to bring odd even soon: CM

— ANI (@ANI_news) November 6, 2016

केजरीवाल ने बताया कि स्मॉग की समस्या से निपटने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश पर भी विचार कर रही है और इसके लिए केंद्र से बात की जाएगी।

Cabinet discussed about artificial rain and now needs Centre's support; Crop-burning will continue and so can't expect relief soon: Delhi CM pic.twitter.com/prBYw1b33j

— ANI (@ANI_news) November 6, 2016

केजरीवाल ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक सड़कों पर पानी का छिड़काव होगा और कूड़ा जलाने पर पाबंदी होगी। इसके अलावा 10 नवंबर से दिल्ली के चुनिंदा इलाकों में सड़कों की सफाई वैक्यूम क्लीनर से होगी