.

जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपी अंसार शेख की बंगाल के हल्दिया में है समाजसेवी की छवि

जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपी अंसार शेख की बंगाल के हल्दिया में है समाजसेवी की छवि

IANS
| Edited By :
19 Apr 2022, 07:25:01 PM (IST)

कोलकाता: दिल्ली में जहांगीरपुरी हिंसा के मुख्य आरोपियों में से एक अंसार शेख पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के प्रमुख औद्योगिक शहर हल्दिया में एक आलीशान हवेली का मालिक है और वहां उसकी एक परोपकारी व्यक्ति (जनहितैषी या समाजसेवी) की छवि है।

पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा से मिली सूचना के बाद राज्य सीआईडी ने हल्दिया में अंसार की गतिविधियों के बारे में पूछताछ की। आगे की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की एक टीम के पश्चिम बंगाल आने की संभावना है।

सीआईडी सूत्र ने कहा, वहां से हमें पता चला कि अंसार असम का मूल निवासी है, लेकिन उने एक ऐसे परिवार में शादी की, जो लंबे समय से हल्दिया में रह रहा था। अपनी शादी के तुरंत बाद, अंसार ने हल्दिया में एक हवेली बनाई और वह अक्सर यहां आता रहता है।

सूत्र ने आगे कहा, उसने विभिन्न सामाजिक-धार्मिक गतिविधियों के लिए भारी मात्रा में दान करके हल्दिया में एक परोपकारी की छवि भी विकसित की है। वह पड़ोसियों के बीच भी काफी लोकप्रिय है, क्योंकि जब भी वह हल्दिया आता है, तो वह अपनी हवेली में दावत की व्यवस्था करता है, जहां पड़ोसी आमंत्रित किए जाते हैं।

दरअसल, उनके मुताबिक जब राज्य पुलिस ने हल्दिया में अंसार के बारे में पूछताछ की तो जहांगीरपुरी हिंसा में अंसार के शामिल होने की बात पता चलने पर स्थानीय लोग हैरान रह गए।

सीआईडी अधिकारी ने कहा, हल्दिया में लोग अंसार को स्क्रैप आयरन व्यवसाय में एक सफल व्यापारी के रूप में जानते हैं। एक समय में हल्दिया में उसका सबसे लंबा प्रवास 2020 के मध्य और 2021 की शुरुआत के बीच था, जो कि कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान था। हालांकि, उसके बाद भी वह अक्सर हल्दिया आया करता था।

16 अप्रैल को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती (हनुमान जन्मदिवस) के अवसर पर शोभा यात्रा जुलूस के दौरान विभिन्न समुदायों के लोगों के दो समूहों के बीच झड़प हो गई थी। हिंसा में कम से कम आठ पुलिस कर्मी और एक नागरिक घायल हो गया।

एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने रविवार को 35 वर्षीय अंसार को गिरफ्तार किया, जो सांप्रदायिक झड़पों की साजिश में शामिल था।

आरोपी को पहले भी मारपीट के दो मामलों में शामिल पाया गया है और उसे निवारक धाराओं के तहत बार-बार गिरफ्तार भी किया गया है। इसके साथ ही उसके खिलाफ जुआ अधिनियम और शस्त्र अधिनियम के तहत पांच बार मामला दर्ज किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.