.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर इंडियन ऑयल की मांग, जीएसटी के दायरे में लाए जाएं पेट्रोलियम उत्पाद

देश में पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों को लेकर मोदी सरकार विपक्ष और आम लोगों के निशाने पर है। बीते पांच सालों में इस वक्त देश में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल मिल रहा है।

News Nation Bureau
| Edited By :
22 May 2018, 07:49:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों को लेकर मोदी सरकार विपक्ष और आम लोगों के निशाने पर है। बीते पांच सालों में इस वक्त देश में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल मिल रहा है।

ऐसे में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने पेट्रोलियम पदार्थों को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के दायरे में लाने की मांग की है।

जीएसटी के दायरे में आए पेट्रोल-डीजल - इंडियन ऑयल

इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी को लेकर कहा, 'तेल की कीमतों पर नियंत्रण के लिए हमें सरकार से कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। हमने बीते करीब 19 दिनों तक तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को रोके रखा था। सरकार को जितने भी पेट्रोलियम पदार्थ हैं उन्हें जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए।'

जब इंडियन ऑयल के चेयरमैन से कर्नाटक में चुनाव के दौरान हर रोज तेल की कीमत निर्धारित नहीं होने को लेकर सवाल पूछा गए तो उन्होंने कहा, 'सरकार ने हमें आजादी दे रखी है कि हम हर दिन तेल की कीमत को तय कर सकते हैं। लेकिन हमने फैसला किया कि चुनाव के दौरान हम तेल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं करेंगे।'

Government has given us freedom to revise prices on day to day basis, we took a call: IOCL Chairman on question whether IOCL violated govt directive of day to day revision of prices of petroleum products during Karnataka election pic.twitter.com/y3zoGOwO2h

— ANI (@ANI) May 22, 2018

गौरतलब है कि तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज तेल कंपनियों के साथ शाम में अहम बैठक करेंगे जिसके बाद आम जनता को राहत मिलने की उम्मीद है।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर इंडियन ऑयल की मांग, जीएसटी के दायरे में लाए जाएं पेट्रोलियम उत्पाद

वर्तमान में एक पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में अबी एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 76 रुपये 87 पैसे देने पड़ रहे हैं जबकि एक लीटर डीजल के लिए ग्राहकों को 68 रुपये 8 पैसे देने पड़ रहे हैं।

मुंबई में अगर पेट्रोल-डीजल के कीमत की बात करें तो वहां एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 84 रुपये 70 पैसे का मिल रहा है जबकि 1 लीटर डीजल के लिए 72 रुपये 48 पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

और पढ़ें: वेदांता कॉपर प्लांट के खिलाफ हिंसक हुआ विरोध-प्रदर्शन, 9 की मौत, 20 लोग घायल