.

अगस्ता-वेस्टलैंड केस : विशेष अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेजा

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में 3600 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल आज विशेष सीबीआई जज अरविंद कुमार की कोर्ट में पेश होंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Dec 2018, 12:25:31 AM (IST)

नई दिल्ली:

अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदे में 3600 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को सीबीआई की विशेष अदालत ने 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. विशेष अदालत के जज अरविंद कुमार की कोर्ट में मिशेल को पेश किया गया. सीबीआई ने मिशेल के 14 दिनों के हिरासत की मांग की थी. मिशेल के वकील ने विशेष अदालत से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की थी, लेकिन सीबीआई ने मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति की मांग की थी. बता दें कि अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदे मामले को लेकर इस कोर्ट में पहले से ही सुनवाई चल रही है. इसी कोर्ट में क्रिश्चियन माइकल, ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसाके खिलाफ ग़ैर जमानती वारंट जारी किया था. इन तीन बिचौलिये की वजह से अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदा पक्का हुआ था. 

और पढ़ें- क्या है अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें...

18:09 (IST)

सीबीआई सूत्रों ने कहा, 'सीबीआई ने क्रिश्चियन मिशेल के परिवार को सूचित कर दिया गया कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत प्रत्यर्पित किया गया है.'

18:01 (IST)

मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ से कांग्रेस पार्टी में उनके पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के कानूनी विभाग का राष्ट्रीय प्रभार हूं.'

17:57 (IST)

वकील एल्जो के जोसेफ ने कहा, 'मेरा कांग्रेस के साथ संबंध अलग है, मेरा प्रोफेशन अलग है. मेरा एक दोस्त जिसका दुबई से संबंध है उसके जरिये इटली के एक वकील ने मुझसे अनुरोध किया था. इसलिए मैं उसकी पेशी में मदद कर रहा था और मामले में मदद कर रहा था.'

17:55 (IST)

मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ ने कहा, 'मैं सक्रिय तौर पर वकालत कर रहा हूं. मैं उनके (मिशेल) के लिए बतौर पेशेवर अदालत के सामने पेश हुआ. अगर कोई मुझे क्लाइंट की तरफ से पेश होने को कहेगा, मैंने वकील होने के नाते सिर्फ अपना कर्तव्य निभाया है. इसका कांग्रेस से कोई लेना-देना नहीं है.'

17:47 (IST)

क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ को कांग्रेस मुख्यालय, नई दिल्ली में कांग्रेस महासचिव दीपक बाबरिया से मुलाकात की.

17:25 (IST)

मिशेल के वकील ने विशेष अदालत से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की थी, लेकिन सीबीआई ने मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति की मांग की थी.

17:24 (IST)

विशेष अदालत ने सीबीआई से आरोप पत्र सहित सभी संबंधित दस्तावेज मिशेल को मुहैया कराने को कहा. सीबीआई ने 14 दिनों के हिरासत की मांग की थी.

17:21 (IST)

राहुल गांधी ने हैदराबाद में अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर कहा, कांग्रेस पार्टी ने पहले के प्रेस कांफ्रेंस में अपनी स्थिति बहुत साफ कर चुकी है. प्रधानमंत्री को स्पष्ट करना चाहिए कि उन्होंने राफेल पर अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये क्यों दिए.

17:21 (IST)

सीबीआई सूत्रों ने कहा, सीबीआई के द्वारा पूछताछ के दौरान आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने तनाव (एंजायटी) की शिकायत की जिसके बाद उसे दवाई दी गई.

17:11 (IST)

क्रिश्चियन मिशेल ने जमानत याचिका दाखिल की. अदालत ने इस जमानत याचिका को अगली सुनवाई के लिए रखा है और 5 दिन की सीबीआई अदालत में भेजा है. कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ को एक घंटे सुबह और एक घंटे शाम परामर्श के लिए इजाजत दी है.

17:01 (IST)

सीबीआई ने कहा- मामले की जांच जारी है, हमें क्रिश्चियन मिशेल की कस्टडी की जरूरत है क्योंकि पैसे को दुबई के दो खातों में भेजा गया था.

16:52 (IST)

सीबीआई की विशेष अदालत ने कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेजा.

14:22 (IST)

अगस्ता-वेस्टलैंड मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को देर रात भारत लाया गया.

12:28 (IST)

सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि माइकल ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा. इसके तहत लोक सेवकों ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया. भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्तावेस्टलैंड इंटरनेशनल लि को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था.

12:27 (IST)

दुबई कोर्ट ऑफ कैसेशन ने माइकल के वकील की ओर से दायर दो आपत्तियों को खारिज कर दिया है और भारत के सक्षम प्राधिकारियों को उसे प्रत्यर्पित करने की संभावना पर विचार करने के अपीलीय अदालत के फैसले को बरकरार रखा है.

12:27 (IST)

माइकल (57) दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में है और उसे यूएई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक हिरासत में भेज दिया गया था.

12:27 (IST)

बता दें कि अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स माइकल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के मार्गदर्शन में चल रहे एक अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया है.

12:26 (IST)

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से सीबीआई की पूछताछ जारी, थोड़ी देर में कोर्ट में होगी पेशी.