.

LIVE: CJI बोले- दिल्ली की सीमा में कौन आएगा-कौन नहीं, पुलिस करेगी फैसला

गणतंत्र दिवस के मौके पर आंदोलन में हिस्सा ले रहे किसान तिरंगा लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. जिसके खिलाफ केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Jan 2021, 01:00:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के अलग-अलग बॉर्डरों पर किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) लगातार जारी है. कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे के बीच किसान आंदोलन लगातार 55वें दिन भी जारी है. 15 जनवरी को सरकार और किसानों के बीच हुई बातचीत के बाद भी कोई हल नहीं निकला. अब अगली बैठक 19 जनवरी को होनी है, जब किसानों और सरकार के बीच एक बार फिर समस्या का समाधान निकालने के लिए बातचीत होगी.

खबरों के मुताबिक गणतंत्र दिवस के मौके पर आंदोलन में हिस्सा ले रहे किसान तिरंगा लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. जिसके खिलाफ केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. केंद्र की इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई भी होनी है. बताते चलें कि आंदोलनकारी आज महिला किसान दिवस भी मनाएंगे.

11:44 (IST)

26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली पर सुनवाई बुधवार के लिए टली.

11:44 (IST)

AG ने कहा कि ये असाधारण मसला है.कोर्ट ने कहा- हमें आपके अधिकार आपको याद दिलाने की जरूरत नहीं है. कौन आएगा, कौन नहीं आएगा, ये आपको तय करने का अधिकार है.

11:43 (IST)

कोर्ट ने कहा- पुलिस तय करें कि किसानों को किस दिन एंट्री मिल सकती है और किस नहीं मिल सकती. ये कानून व्यवस्था का मसला है. ये आपको तय करना है. ये आपके अधिकार का मसला है.

11:42 (IST)

CJI ने कहा- ये दिल्ली पुलिस तय करेगी कि दिल्ली की सीमा में किसे प्रवेश देना है और किसे नहीं देना है.

10:41 (IST)

- क्या कोर्ट नए सिरे से कमेटी का गठन करेगा? कमेटी के एक सदस्य भूपेंद्र सिंह मान ने खुद को अलग कर लिया है. किसान संगठनों ने कमेटी के सदस्यों के नाम को लेकर आपत्ति जाहिर की है.

- आज होने वाली सुनवाई पर कोर्ट के फैसले को इंतजार है कि वे 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर मार्च को रोकने की दिल्ली पुलिस की मांग पर क्या आदेश देते हैं?

- आंदोलन में कथित खालिस्तानी घुसपैठ को लेकर सरकार का पक्ष और उस पर कोर्ट का क्या रुख होता है, इस पर भी सभी की निगाहें टिकी हैं.