.

गोवा के मुख्यमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे प्रमोद सावंत का नाम, जानिए उनके बारे में

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य के नए सीएम की तलाश में जुटी बीजेपी का मंथन जारी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Mar 2019, 08:41:44 AM (IST)

नई दिल्ली:

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन के बाद राज्य के नए सीएम की तलाश में जुटी बीजेपी (BJP) का मंथन जारी है. राज्य के नए मुख्यमंत्री को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) का नाम मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे है. आज रात 11 बजे प्रमोद सावंत सीएम पद की शपथ लेंगे. सावंत इस तटवर्तीय राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे. प्रमोद सावंत का महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने समर्थन किया है. सूत्रों ने कहा कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

एक बीजेपी नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, 'बीजेपी ने बीती रात ही सावंत के नाम पर मुहर लगा दी थी. लेकिन हम आज शाम को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में गठबंधन के अपने साथियों को मनाने की कोशिश कर रहे थे. वह आज (सोमवार को) देर शाम में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.'

प्रमोद सावंत फ़िलहाल गोवा विधानसभा के स्पीकर है. प्रमोद सावंत उत्तरी गोवा के सैनक्वलिम विधानसभा सीट से विधायक थे. सावंत एकमात्र बीजेपी विधायक हैं जो आरएसएस कैडर से आते हैं. पेशे से आयुर्वेदिक चिकित्सक सावंत को मनोहर पर्रिकर के करीबियों में से एक माना जाता है. प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षण गोवा में बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं 

कुछ देर पहले मुलाकात के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी गोवा के विधायक जिसमें प्रमोद सावंत भी शामिल है, पंजिम के एक होटल में पहुंचे.

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के रविवार शाम को निधन के बाद से ही, बीजेपी गठबंधन सरकार बनाने और मुख्यमंत्री के नाम पर आम सहमति तक पहुंचने के लिए अपने संभावित राजनीतिक सहयोगियों से बातचीत कर रही है.

और पढ़ें| Goa Live Updates: पर्रिकर की विरासत संभालेंगे प्रमोद सावंत, सुदीन धवलीकर-विजय सरदेसाई होंगे डिप्टी सीएम

कांग्रेस नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन पहुंचे थे. गोवा की 36 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 14 विधायक हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी ) के पास 12 विधायक हैं. सूत्रों ने दावा किया कि मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत को दावेदार बना रही है, जिससे उनके सहयोगी दल असहमत दिख रहे हैं.
बीजेपी को जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय का समर्थन हासिल है. यानि कुल 21 विधायक बीजेपी के साथ हैं. कांग्रेस ने भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. बता दें कि लम्बे समय से कैंसर से जूझ रहे मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया था. आज शाम उन्हें अंतिम विदाई दी गयी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य कई दिग्गज नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे.