.

अफगानिस्तान में चीनी परियोजनाओं को लागू करने के लिए समितियां गठित

अफगानिस्तान में चीनी परियोजनाओं को लागू करने के लिए समितियां गठित

IANS
| Edited By :
27 Oct 2021, 01:25:01 AM (IST)

नई दिल्ली: कतर की राजधानी दोहा में दो दिनों तक चली उच्चस्तरीय वार्ता के दौरान चीनी प्रतिनिधिमंडल और तालिबान के अधिकारियों ने राजनयिक संबंधों को मजबूत करने और अफगानिस्तान में चीनी परियोजनाओं को लागू करने पर काम करने पर सहमति जताई।

इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दोहा में अफगान डिप्टी पीएम अब्दुल गनी बरादर और अमीर खान मुत्ताकी से मुलाकात की और बीजिंग ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के रूप में 50 लाख डॉलर देने का वादा किया।

मुजाहिद ने कहा, तीन समितियां बनाई गई हैं। पहली समिति राजनीतिक और राजनयिक संबंधों पर काम कर रही है, दूसरी दोनों देशों के बीच संबंध और समझ बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी और तीसरी समिति आर्थिक परियोजनाओं पर काम कर रही है।

इस्लामिक अमीरात के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, बैठक में राजनीतिक और आर्थिक विषयों सहित कुछ प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई।

दोहा में इस्लामिक अमीरात के राजनीतिक कार्यालय के अनुसार, बरादर ने बीजिंग को आश्वासन दिया कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ कभी नहीं किया जाएगा और बदले में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने का वचन दिया।

इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वार्ता अफगानिस्तान की स्थिति और संयुक्त चिंता के मुद्दों पर विचारों के गहन आदान-प्रदान का अवसर देगी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन ने हमेशा बातचीत करने और अफगानिस्तान के विकास के लिए काम करने की इच्छा दिखाई है और देश अफगानों की सहायता करने का प्रयास कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.