.

अफगान-पाक क्षेत्र का आतंकी पनाहगाह बने रहने का वादा

अफगान-पाक क्षेत्र का आतंकी पनाहगाह बने रहने का वादा

IANS
| Edited By :
30 Aug 2021, 12:00:01 AM (IST)

काबुल/नई दिल्ली: कुछ विश्लेषकों के लिए यह अनुमान लगाना लुभावना हो सकता है कि पिछले गुरुवार को काबुल हवाईअड्डे के बाहर हुए आतंकी हमले के माध्यम से इस्लामिक स्टेट-खोरासन ने दावा किया है कि यह एक खूनी अलगाव उपहार दे रहा है। अमेरिकी और अन्य लोगों को छोड़ने के लिए पांव मार रहे हैं। लेकिन सभी संकेत अफगानिस्तान से उसके नए शासकों के तहत जारी और लंबे समय तक जारी रहने वाली हिंसा की ओर इशारा करते हैं।

चूंकि नए शासकों को पाकिस्तान का समर्थन है, और उसका सम्मान है, जहां प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के तहत अनुकूल परिस्थितियां आगे बढ़ी हैं, पूर्वी पड़ोसी अच्छी तरह से स्प्रिंगबोर्ड हो सकता है।

तत्काल खतरा भारत हो सकता है, विशेष रूप से इसका विवादित जम्मू और कश्मीर क्षेत्र। लेकिन 1990 के दशक के अफगान युद्ध के दिग्गजों ने जो किया, उसे दोहराने में बांग्लादेश भी, जहां हरकत-उल-जिहाद इस्लामी और जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश पहले से ही सक्रिय हैं। बांग्लादेश में म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों के तत्व भी इन प्रतिबंधित निकायों के साथ सक्रिय हैं।

नेपाल, मालदीव और श्रीलंका, जहां पाकिस्तान की आईएसआई हमेशा सक्रिय रही है, सुरक्षित नहीं रह सकती क्योंकि हर जगह इस्लामवादी उत्साहित हैं।

अफगानिस्तान में एक अप्रकाशित तालिबान की चौंकाने वाली वापसी के बाद एक दुर्लभ-से-अपनी-अपनी स्थिति विकसित हुई है। उन्होंने अभी तक घर नहीं बसाया है, लेकिन उन्होंने किसी भी देश से, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, आतंकवाद और आतंकवाद के बारे में उनकी चिंता का जवाब देने के बारे में कोई विशेष वादा नहीं किया है, यहां तक कि इस महत्वपूर्ण चरण में भी। पाकिस्तान, चीन और ईरान के लिए दो दशक बाद अमेरिका और नाटो सैनिकों को जाते हुए देखने का संतोष एक मृगतृष्णा साबित हुआ है।

ध्यान दें कि जिस तरह से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान से उभर रहे खतरों का मुकाबला करने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने यह भी कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को समूह के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए, अगर वह नाटो की तैनाती के दो दशकों के दौरान देश में सुधार की रक्षा करना चाहता है।

क्रेमलिन के अनुसार, एक टेलीफोन कॉल के दौरान रूसी और चीनी नेताओं ने अफगानिस्तान के क्षेत्र से आने वाले आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के खतरों से निपटने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त की।

उन्होंने अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के महत्व और आसन्न क्षेत्रों में अस्थिरता के प्रसार को रोकने की भी बात की।

मध्य एशिया में कई पूर्व-सोवियत गणराज्य - जहां मास्को सैन्य ठिकाने रखता है - अफगानिस्तान और चीन दोनों के साथ एक सीमा साझा करता है, इस्लामवादियों के पुनरुत्थान के बारे में चिंतित हैं, क्योंकि उनके क्षेत्र के जातीय समूह आईएस और अल कायदा के सहयोगी के रूप में सक्रिय हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.