.

केजरीवाल बोले EVM की हो जांच, पंजाब में हम जीत रहे थे चुनाव, फिर अकाली दल को कैसे मिले 30 फीसदी वोट

ईवीएम के जरिए आम आदमी पार्टी का वोट अकाली और भाजपा को तो ट्रांसफर कर दिया।

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Mar 2017, 08:33:11 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब चुनाव नतीजों में गड़बड़ी को लेकर कुछ सवाल उठाए हैं। अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए पूछा है कि कुछ बूथों में आप समर्थकों के वोट थे लेकिन वो कहां गए पता नहीं। केजरीवाल ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि बीजेपी और अकालियों को 30 प्रतिशत वोट कैसे मिल सकते हैं जबकि लोग उनसे नाराज हैं।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब की जनता का जो फैसला है वो हमारे सर-माथे है और 'आप' का मुखिया होने के नाते वह हार की पूरी जिम्‍मेदारी लेता हैं। पिछले तीन-चार दिनों से हमलोगों ने चुनावी नतीजों की बड़ी बारीकी के साथ आकलन किए हैं, जिसमें कई चौकाने वाले तथ्‍य सामने आ रहे हैं। आप गंठबंधन को मात्र 24.9 फीसदी वोट मिले, जबकि अकाली दल को अकेले 30 फीसदी वोट‍ मिले हैं। यानी कांग्रेस पहले नंबर पर,दूसरे नंबर पर भाजपा-अकाली दल और तीसरे नंबर पर आप। उन्होंने सवाल खड़े करते हुए कहा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि ईवीएम के जरिए आम आदमी पार्टी का 25 फीसदी वोट अकाली और भाजपा को ट्रांसफर कर दिया गया।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के चुनावों से भी ईवीएम की फंक्शनिंग पर सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हो सकता है कुछ गड़बड़ी हो। अब इलेक्शन कमीशन की साख पर भी सवाल खड़े हो रहे है। जो लोकतंत्र के लिए संभावित ख़तरा है। अगर लोगों का चुनावी व्यवस्था से विश्वास उठा तो लोकतंत्र के लिए खतरनाक होगा। 

केजरीवाल ने कहा कि मेरे सवाल उठाने के बाद मीडिया मेरा मजाक उड़ा सकता है लेकिन ऐसी बातें सुप्रीम कोर्ट ने भी कही हैं।

Supreme Court has said that EVM is vulnerable to tampering, we aren't saying it. I know you will all make fun of me, hash tag me: Kejriwal pic.twitter.com/yRRea6VsWX

— ANI (@ANI_news) March 15, 2017

दुनिया के कई विकसित देशों से ईवीएम बैन किए जा रहे हैं। 

Developed countries have given up EVMs should we not rethink. Even the BJP including Advaniji had said EVMs can be tampered: Arvind Kejriwal pic.twitter.com/EFwXdk77cd

— ANI (@ANI_news) March 15, 2017

बीजेपी ने भी सत्ता में न रहने पर इनका विरोध जताया और अब उनके लिए सब कुछ सही हो गया। लाल कृष्ण आडवाणी और सुब्रमण्यम जैसे भाजपा नेताओं ने भी इस पर सवाल उठाया था।  

केजरीवाल ने कहा कि अगर ईवीएम के अंदर कोई गड़बड़ी हो सकती है तो फिर चुनाव कराने से क्‍या फायदा है। हमें बूथ समीक्षा करने के बाद ही गड़बड़ी की आशंका हुई है।