.

आधार चैलेंज का असर: UIDAI जल्द बताएगा कैसे करें आधार नंबर का उपयोग, क्या करने से बचें

आधिकारिक जानकारी के अनुसार FAQ में करीब एक दर्जन सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Aug 2018, 06:21:41 PM (IST)

नई दिल्ली:

आधार संख्या से जुड़े मुद्दों को देखने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) एक खाका तैयार करने की कोशिश कर रहा है जिसमें लोगों को यह समझाया जा सके कि अपने आधार नंबर को कहां शेयर किया जाए और कहां नहीं। दरअसल, UIDAI आधार नंबर को पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और क्रेडिट कार्ड नंबर के समान बनाना चाहता है और यूजर से आशा करता है कि वह इसे पब्लिक डोमेन में रखने से बचें।

इस योजना के बारे में बताते हुए UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने कहा, 'लोगों को यह बताना जरूरी है कि वह आधार का कहीं भी बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) जारी किया जाना जरूरी हो गया है।'

आधिकारिक जानकारी के अनुसार FAQ में करीब एक दर्जन सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

बता दें कि हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने ट्विटर पर अपना आधार नंबर लिखकर उसे हैक करने का चैलेंज दिया था। जिस के बाद सोशल मीडिया पर काफी बवाल हुआ।

और पढ़ें: UIDAI ने लोगों को सोशल साइट्स पर आधार नंबर शेयर न करने की दी सलाह

शर्मा ने ट्वीट कर कहा था कि, 'मेरा आधार संख्या 7621776***** है। मैं चैलेंज देता हूं कि आप मेरी जानकारी हैक करके बताएं और मुझे ठोस कारण दें जिसे जानकर मुझे लगे की इससे कोई हानि पहुंच सकती है।'

इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही एक हैकर ने उनकी कुछ निजी जानकारियां ट्वीट पर लीक कर दी। जिसके बाद लोगों को लगने लगा कि आधार नंबर की वजह से उनकी जानकारी भी खतरे में हैं। इसको देखते हुए UIDAI लोगों के मन का डर खत्म करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

UIDAI अब यूजर्स को यह समझाने की कोशिश कर रहा है कैसे यूजर्स पब्लिक डोमेन में फेसबुक, ट्विटर आदि ऐप्स पर जानकारी देने से बचें।

और पढ़ें- TRAI चीफ ने आधार को लेकर दी ये चुनौती, तो लीक हो गया उनका डेटा

जारी FAQ में UIDAI आधार नंबर को पैन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के समानांतर बताना चाहता है, जिससे लोगों को समझ आए कि इसे भी पब्लिक डोमेन में दिखाने से बचना है। वहीं दूसरी तरफ यह भी साफ किया जाएगा कि जैसे लेन-देन आदि कामों के लिए बिना संकोच बैंक नंबर दिया जाता है।

आपको बता दें कि किसी के मांगने पर आधार नंबर देने में कोई भी परेशानी नहीं होती है।