Advertisment

वैक्सीन आपूर्ति बंद हो गई है कहना गलत, राज्य सरकार के लिए अलग हिस्सा उपलब्ध है : डॉ वीके पॉल

कोरोना के दूसरे लहर के कोहराम के बीच देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखी जा रही है. कई राज्यों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन फ़िलहाल बंद कर दिया गया है. कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है.

author-image
Avinash Prabhakar
एडिट
New Update
corona virus

प्रतीकात्मक तस्वीर ( Photo Credit : File)

कोरोना के दूसरे लहर के कोहराम के बीच देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखी जा रही है. कई राज्यों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन फ़िलहाल बंद कर दिया गया है. कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है. केजरीवाल ने कहा कि देश में वैक्सीन की किल्लत तो केंद्र सरकार वैक्सीन क्यों नहीं खरीद रही है. उन्होंने कहा कि इस वक्त हमारा देश कोरोना महामारी के खिलाफ युद्ध कर रहा है.

Advertisment

इसी बीच नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि यह कहना कि वैक्सीन की आपूर्ति बंद हो गई है, सर्वथा अनुचित है. इसके उलट  सच्चाई यह है कि उपलब्ध उत्पादन में से राज्य सरकार सहित गैर-सरकारी चैनलों के लिए एक अलग हिस्सा उपलब्ध है, जिसका उपयोग राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगों को टीकाकरण के लिए किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि हमने एक दिन में 43 लाख वैक्सीन के डोज देना संभव किया है. हमें हम इसे अगले 3 सप्ताह में 73 लाख तक ले जायेंगे. हमें एक दिन में 1 करोड़ खुराक देने की तैयारी करनी होगी।

डॉ वीके पॉल ने कहा कि राज्य हमारी वैक्सीन उत्पादन क्षमता को जानते हैं. जब उन्होंने कहा कि वैक्सीन खरीद के लिए उन्हें अलग से विंडो सिस्टम चाहिए, तब केंद्र सरकार के तरफ से एक नई प्रणाली लाई गई. इसके तहत केंद्र  उत्पादित 50% टीकों को राज्यों के 45+ समूह के लिए मुफ्त में खरीदेगी। इसके अलावा शेष 50% के लिए एक विशेष चैनल बनाया गया है जहां राज्य सरकारें और निजी क्षेत्र टीके खरीद और आपूर्ति कर सकते हैं. जिस भी राज्य के निजी क्षेत्र के संस्था वैक्सीन खरीदते हैं वो राज्य सरकारों को तय करना होता है कि इसे किस समूह को दिया जाना है.

Source : News Nation Bureau

corona-vaccine डॉ वीके पॉल dr. vk paul COVID Vaccine Oxford Corona Vaccine
Advertisment
Advertisment