.

दिल्ली के बाद अब गुजरात में भी RT-PCR टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई

राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति के कारण, मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में एक मुख्य समूह की बैठक ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षणों की लागत को कम करने का निर्णय लिया.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Dec 2020, 05:53:18 PM (IST)

नई दिल्ली:

राजस्थान और दिल्ली के बाद अब गुजरात सरकार ने भी मंगलवार को निजी प्रयोगशालाओं में कोरोनावायरस के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1,500 से घटाकर 800 रुपये कर दी है. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह फैसला मंगलवार से ही प्रभावी होगा. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति के कारण, मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में एक मुख्य समूह की बैठक ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षणों की लागत को कम करने का निर्णय लिया.

गुजरात ने सोमवार को 1,502 नए कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जिससे इसकी संख्या 2,09,780 हो गई. मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,989 हो गई. राज्य में नवंबर में 36,836 नए मामले दर्ज किए गए.

आपको बता दें कि इसके पहले सोमवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते संकट को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना के आरटीपीसीआर टेस्ट के दामों में दो तिहाई कटौती का ऐलान करते हुए नयी कीमतों का ऐलान किया था. अब राजधानी राजधानी में कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट महज 800 रूपये में ही हो जाएगा. वहीं अगर टेस्ट के लिए सैंपल घर से कलेक्ट किया जाता है तो टेस्ट का चार्ज 1200 होगा जिसमें विजिट चार्ज भी शामिल होगा.

RTPCR की रिपोर्ट देरी से आने के चलते क्या आंकड़े कम हुए हैं?
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि  RTPCR जिसका रिपोर्ट आ गई है सिर्फ उसको ही काउंट करते हैं, जिसकी पेंडिंग है उसे काउंट नहीं करते. ICMR ने और केंद्र सरकार ने कहा था RTPCR की कैपेसिटी बढा रहे हैं..  उसके हिसाब से टेस्ट हमने इकठ्ठे कर दिए हैं उतने अभी लैब्स कर नहीं पा रही हैं जितना उन्होंने कहा था.