.

नाइट शिफ्ट में लगातार काम करने से आपका लीवर कर सकता है विद्रोह...आपको घेर सकती हैं कई बीमारियां

अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते है तो ये आपके लीवर के लिए नुकसानदायक है।

News Nation Bureau
| Edited By :
07 May 2017, 08:51:42 AM (IST)

नई दिल्ली:

अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते है तो ये आपके लीवर के लिए नुकसानदायक है। इस बात का खुलासा हाल में हुए शोध ने किया है। शोध के मुताबिक नाइट शिफ्ट के चलते आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका सीधा असर आपके लिवर पर पड़ता है।

शोध में मुताबिक नाइट शिफ्ट करने वालों का लीवर शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग कर पाया कि जिगर का आकार रात में बढ़ता है और वह खुद को ज्यादा खुराक के लिए तैयार करता है, लेकिन उसे समय पर उतनी खुराक नहीं मिल पाती।

शोधकर्ताओं ने पाया में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि नाइट शिफ्ट में जिगर यानी लीवर बुरी तरह प्रभावित होता है। लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने ही नहीं बढ़ानें में भी मददगार होते है ये योगासन

इस मामले में जिनेवा यूनिवर्सिटी के शोध प्रमुख फ्लोर सिंटूरल ने कहा कि हमने देखा कि रात में सक्रिय चरण यानी एक्टिव फेज़ के दौरान लिवर 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ता है और दिन के दौरान यह शुरुआती आकार में वापस आ जाता है। बायोलॉजिकल क्लॉक में बदलाव से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन पर ज्यादा खेलने वाले बच्चे, देर से बोलना करते है शुरू

सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिसर्च आधारित लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि जब सामान्य जैविक क्रिया की लय उलट जाती है तो लिवर के घटने-बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।