.

जल्दी लानी है Periods की डेट, इन नुस्खों को आजमाने में ना करें लेट

कई बार पीरियड्स आने से पहले ही पेट में दर्द शुरू हो जाता है. लेकिन, डेट आती नहीं है. ऐसे में ये घरेलू नुस्खे पीरियड्स की डेट को जल्दी लाने में रामबाण साबित होंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Nov 2021, 02:23:45 PM (IST)

नई दिल्ली:

कई बार ऐसा होता है कि आप चाहते है कि आपके पीरियड्स की डेट जल्दी आ जाए. पेट में दर्द भी शुरू हो जाएगा. लेकिन, आसानी से आएगा नहीं. ये हो किसी भी वजह से सकता है. लेकिन, डेट आने से पहले ही पेट में होने वाला दर्द सहना मुश्किल हो जाता है. ना सिर्फ पेट में दर्द होता है बल्कि पेट के निचले हिस्से में भी दर्द रहने लगता है. लेकिन, वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स आ जाते है लेकिन, ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पाता. जिस वजह से पेट का दर्द और बढ़ जाता है. वैसे फिलहाल तो हम आज आपको वो तरीके बता रहे हैं जिनसे आपके पीरियड्स की डेट जल्दी आ जाएगी. 

                                         

इसमें सबसे पहले अजवाइन आता है. पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए अजवाइन बेहद ही फायदेमंद होती है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजवाइन के साथ गुड़ खाने से पीरियड्स लेट आते है. लेकिन, अगर इसे ऐसे ही खाया जाता है तो ये पेट के दर्द को ठीक कर सकता है. लेकिन, अगर आपको पीरियड्स जल्दी लाने है तो एक ग्लास पानी में थोड़ा-सा अजवाइन डालकर एक चम्मच शहद डाल दें. इसे लेने से पीरियड्स जल्दी लाने में मदद मिलती है. 

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर अदरक की चाय, कच्चा अदरक इस टाइम पर तो आपने बहुत बार सुना होगा. गलत भी नहीं है पीरियड्स जल्दी लाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी तासीर गर्म होती है. अगर पीरियड्स की डेट को पास लाना है तो इसकी चाय भी पी जा सकती है. दिन में 3 से 4 कप अदरक की चाय पीने से पीरियड्स जल्दी आ सकते है.

                                         

वहीं पीरियड्स की डेट जल्दी लाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी किया जाता है. हल्दी एक घरेलू नुस्खा है. जिसका इस्तेमाल क्रीम और दवाइयों के तौर पर किया जाता है. हल्दी हर बीमारी को ठीक करने के लिए रामबाण मानी जाती है. अगर आप पीरियड्स की डेट टाइम पर ना आने से परेशान है. तो, आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है. इसे खाने में और दूध में मिलाकर लिया जा सकता है. 

                                         

इसका एक तरीका पपीता भी है. पपीते की तासीर बहुत गर्म होती है. अगर आपको पीरियड्स जल्दी लाने है तो इसके लिए डेट से आने से पहले ही दिन में दो से तीन बार पपीते का जूस लेना शुरू कर दें या फिर पपीते को ऐसे ही खा लें. 

                                         

वहीं इस लिस्ट में एक सौंफ भी आती है. खाना खाने के बाद तो सौंफ खाना पसंद किया ही जाता है क्योंकि ये खाने को पचाने में मदद करता है. लेकिन, वहीं ये लेडीज के पीरियड्स जल्दी लाने में भी मदद करता है. आप चाहें तो सौंफ की चाय बनाकर पी सकते है. जो कि एक औषधीय चाय के रूप में काम करेगी. बस, इस बात का ध्यान रखना है कि इसके साथ कुछ खाना नहीं है. बस, सुबह खाली पेट लेना है. ये चाय खाली पेट लेना ही फायदेमंद साबित होता है. इस चाय को बनाने का तरीका थोड़ा अलग है. इसके लिए बस आपको रात भर सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है. उसके बाद सुबह छानकर पी लेना है. बस, ये ही नुस्खा आपके पीरियड्स जल्दी लाने में मदद करेगा.