.

खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आपनाएं ये जरूरी नियम!

पानी शरीर का एक अनिवार्य अंग है. मानव शरीर का एक बड़ा हिस्सा पानी से बना है और इसलिए पीने के लिए पानी एक आवश्यकता है.

Pranav Jha | Edited By :
08 Sep 2022, 04:46:39 PM (IST)

नई दिल्ली:

पानी शरीर का एक अनिवार्य अंग है. मानव शरीर का एक बड़ा हिस्सा पानी से बना है और इसलिए पीने के लिए पानी एक आवश्यकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में बहुत से लोग मानव शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक न्यूनतम पानी पीने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन आपको मालूम हो कि जब शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो यह निर्जलीकरण (Dehydration) का रूप ले लेता है जो कि चिंता का एक बड़ा कारण है.

निर्जलीकरण (Dehydration) कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें. जब शरीर में द्रव का स्तर गिरता है, तो यह गुर्दे की समस्याओं, पाचन संकट और मूत्र पथ के संक्रमण को जन्म देता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. यहां कुछ हैक्स  (hacks) यानी सूची दिए गए हैं जो आपको दिन भर में अधिक पानी पीने में मदद कर सकते हैं.

अपना लक्ष्य निर्धारित करें : प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में पानी पीने के लिए अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें. इससे आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

अपने लिए रिमाइंडर सेट करें : कई बार ऐसा होता है कि आप काम में बेहद व्यस्त हो जाते हैं और आप पानी पीना भूल जाते हैं. ऐसे में अपने लिए रिमाइंडर सेट करें जिससे आपको यह निश्चित अंतराल पर पानी पीने की याद दिलाएगा और आपके शरीर को आवश्यक मात्रा में पानी मिल जाएगा.

हमेशा अपने साथ एक बोतल रखें : यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, जो आप कर सकते हैं. अपने साथ एक बोतल ले जाने से न केवल आपको पानी पीने में मदद मिलती है, बल्कि आपको अज्ञात स्रोतों से पानी पीने से भी रोकता है जो बीमारियों और संक्रमण का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा अपने साथ पानी की बोतल ले जाने से प्लास्टिक प्रदूषण से बचाव होता है.

जब आप उठें तो पानी पिएं : जागने के तुरंत बाद पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है और आप सतर्क भी रहते हैं. आप गर्म पानी भी पी सकते हैं क्योंकि इससे अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

अपने पानी में फलों को डालें : यह अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ आपके पानी को स्वादिष्ट बनाने में मदद करेगा. अगर आप सामान्य पानी पीना पसंद नहीं करते हैं तो यह आपको पानी पीने के लिए भी प्रेरित कर सकता है.