.

ओमिक्रॉन के 'माइल्ड' रूप को हल्के में लेना खतरनाक : WHO

डब्ल्यूएचओ COVID-19 क्लिनिकल डेटा प्लेटफॉर्म के माध्यम से अस्पताल में भर्ती रोगी डेटा के संग्रह और साझा करने में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Dec 2021, 08:55:28 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोविड-19 (Covid-19)के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) से उत्पन्न चिंताओं के बीच, डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र ने गुरुवार को कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट  कोविड-19 की तुलना में तेजी से फैल रहा है. किसी भी अन्य पिछले वेरिएंट की तुलना में इसके "माइल्ड"  रूप बताकर खारिज नहीं करना चाहिए. डॉ. पूनम सिंह ने जवाब दिया कि ओमिक्रॉन कितना विषैला है और इस प्रकार के नए प्रमुख लक्षण क्या हैं.  "ओमिक्रॉन द्वारा उत्पन्न समग्र खतरा काफी हद तक तीन प्रमुख प्रश्नों पर निर्भर करता है: (1) वेरिएंट कितना पारगम्य है; (2) टीके और पूर्व SARS-CoV-2 संक्रमण कितनी अच्छी तरह संक्रमण, संचरण, नैदानिक ​​​​बीमारी और मृत्यु से बचाते हैं; और ( 3) अन्य वेरिएंट की तुलना में वेरिएंट कितना वायरल है." 

"मौजूदा सीमित सबूतों के आधार पर, ओमिक्रॉन किसी अन्य पिछले वेरिएंट के साथ तेजी से फैल रहा है. दक्षिण अफ्रीका के उभरते आंकड़े ओमिक्रॉन के साथ पुन: संक्रमण के बढ़ते जोखिम का सुझाव देते हैं, लेकिन मजबूत निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है. ओमिक्रॉन से जुड़ी नैदानिक ​​गंभीरता पर अभी भी सीमित डेटा है. ओमिक्रॉन से जुड़े मामले की गंभीरता के बारे में अधिक जानकारी आने वाले हफ्तों में होने की उम्मीद है."

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि ओमिक्रॉन को जंगली के रूप में खारिज नहीं किया जाना चाहिए, ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की नैदानिक ​​तस्वीर को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता है.

"ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की नैदानिक ​​तस्वीर को पूरी तरह से समझने के लिए और जानकारी की आवश्यकता है और डब्ल्यूएचओ देशों को डब्ल्यूएचओ COVID-19 क्लिनिकल डेटा प्लेटफॉर्म के माध्यम से अस्पताल में भर्ती रोगी डेटा के संग्रह और साझा करने में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है. हमें ओमिक्रॉन को हल्के के रूप में खारिज नहीं करना चाहिए. यहां तक ​​कि अगर ओमिक्रॉन कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है, तो मामलों की भारी संख्या एक बार फिर स्वास्थ्य प्रणालियों को प्रभावित कर सकती है."  

यह पूछे जाने पर कि क्या एंटी-कोविड टीके ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी हैं, डॉ सिंह ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि "टीकों ने ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावशीलता को कम किया हो सकता है."