.

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन अब और आसान, CoWin पोर्टल हिंदी के अलावा इन 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध

देश में अब वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की राह और अधिक आसान हो गया है. वैक्सीन के लिए अब आप और आसानी से अपनी भाषा में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Jun 2021, 07:39:16 PM (IST)

दिल्ली :

देश में अब वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की राह और अधिक आसान हो गया है. वैक्सीन के लिए अब आप और आसानी से अपनी भाषा में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि यह सुविधा इससे पहले उपलब्ध नहीं था. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उपलब्ध CoWIN पोर्टल सिर्फ इंग्लिश भाषा में उपलब्ध था. इंग्लिश में CoWIN पोर्टल उपलब्ध होने के कारन देश में लोगों को परेशानी हो रही थी. अब इस समस्या को दूर कर लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब इंग्लिश के अलावे अन्य 10 क्षेत्रीय भाषा में भी इस पोर्टल को उपलब्ध करवाया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि CoWIN पोर्टल अब हिंदी, पंजाबी, तेलुगु और 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है. इन क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी के अलावा मराठी, मलयालम, पंजाबी, तेलुगु, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, उड़िया शामिल हैं.

पिछले हफ्ते कहा गया था कि कई लोगों को परेशानी होने के कारण CoWIN पोर्टल अगले सप्ताह तक हिंदी और 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि COVID-19 के वेरिएंट की निगरानी के लिए INSACOG नेटवर्क में 17 और प्रयोगशालाएं जोड़ी जाएंगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन फैसलों की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्रियों के समूह की 26वीं बैठक में की गई.

18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए पात्र होने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है. उन्हें टीकाकरण केंद्र में तभी प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जब उनके पास अपॉइंटमेंट होगा. जबकि 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए वॉक-इन की अनुमति है.